जम्मू- कश्मीर में SIA, पुलिस ने 86 जगहों पर 124 संपत्तियों को किया कुर्क

punjabkesari.in Wednesday, Jun 07, 2023 - 11:27 PM (IST)

श्रीनगरः जम्मू- कश्मीर की राज्य जांच एजेंसी (एसआईए) और पुलिस ने आतंकी वित्त पोषण के खिलाफ कड़े कदम उठाते हुए प्रदेश में 86 स्थानों पर 124 संपत्तियों को कुर्क किया। एसआईए ने बुधवार को एक बयान जारी कर कहा कि सरकार की नीति राष्ट्र विरोधी गतिविधियों को समाप्त करने की है और इसके अनुसार एसआईए और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने 86 स्थानों पर भूमि एवं भवनों सहित 124 संपत्तियों को कुर्क किया है। 

आतंकवाद से संबंधित इन मामलों में जांच के दौरान प्रथम द्दष्टया में पाया गया कि या तो ये संपत्तियां आतंकवादी गतिविधियों से प्राप्त आय से खरीदा गयी हैं या फिर इनका उपयोग ऐसी गतिविधियों में किया गया है, जिनका उद्देश्य आतंकवाद एवं अलगाववाद गतिविधियों को बढ़ावा देना है। 

गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) की धारा 08 और धारा 25 के प्रावधानों को लागू करते हुए और सक्षम अधिकारियों के आदेशानुसार एसआईए एवं पुलिस ने संबंधित कानूनी और क्षेत्रीय क्षेत्राधिकार वाले न्यायालयों द्वारा दागी संपत्तियों को जब्त करने के लिए सक्षम अधिकारियों को आदेश के बाद कानूनी प्रक्रिया शुरू हो गई है जब्त की गई सम्पत्तियों में से लगभग 77 संपत्तियों का संबंध प्रतिबंधित संगठन जमात-ए-इस्लामी से हैं, जिन्हें यूएपीए की धारा 08 के अंतर्गत अधिसूचित किया गया है। 

यह कार्रवाई आतंकवाद के खिलाफ ठोस संकल्प का प्रदर्शन करते हुए और अंतरराष्ट्रीय चाटर्र एवं सम्मेलनों की आवश्यकताओं के अनुसार आतंकवाद समर्थन प्रणाली की समाप्ति के लिए कानून की उचित प्रक्रिया का पालन करते हुए की जा रही है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News