श्रीराम मंदिर जमीन विवाद: ट्रस्ट ने वेबसाइट पर डाला जमीन खरीद का ब्यौरा, कहा-सबको सच जानने का हक

punjabkesari.in Sunday, Jun 20, 2021 - 11:56 AM (IST)

नेशनल डेस्क: अयोध्या श्रीराम जन्मभूमि जमीन डील को लेकर विवाद और सवालों के घेरे में आए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने अब अपनी वेबसाइट पर जमीन खरीद से जुड़ी हर जानकारी को अपलोड किया है। ट्रस्ट की तरफ से कहा गया कि अकेले अयोध्या में ही नहीं बल्कि देशभर के रामभक्त जमीन प्रकरण की सच्चाई को परख सके इसलिए जमीन खरीद का पूरा ब्यौरा वेबसाइट पर डाला गया है। ट्रस्ट ने राम मंदिर जमीन से जुड़े हर प्रकरण की जानकारी अंग्रेजी में वेबसाइट पर डाली है। ट्रस्ट ने दावा किया कि जमीन खरीद में पूरी पारदर्शिता बरती गई है जिसको आप यहां अच्छे से समझ सकते हैं। ट्रस्ट की तरफ से कहा गया कि बाग बिजैशी स्थित 1.2080 हेक्टेयर भूमि 1423 रुपए प्रति स्कवायर फीट की दर से खरीदी गई जोकि बाजार की खरीद दर से बहुत ही कम है। इस भूमि को लेकर 2011 से ही एग्रीमेंट की प्रक्रिया चल रही थी।

 

ट्रस्ट इस जमीन की खरीद को लेकर उत्सुक था लेकिन पहले भूमि की मिलकियत स्पष्ट करना चाहता था क्योंकि इस एग्रीमेंट में नौ लोग जुड़े हुए थे जिसमें से तीन मुस्लिम थे। सभी से संपर्क कर उनकी सहमति ली गई फिर एग्रीमेंट को फाइनल किया गया। इस कार्य में पूरी पारदर्शिता बरती गई। ट्रस्ट ने कहा कि सभी लेन देन ऑन लाइन तरीके से किए गए हैं। ट्रस्ट ने इस जमीन के लिए 17 करोड़ का भुगतान किया है। यह भी बताया गया है कि ट्रस्ट तीन-चार प्लांट मंदिर व आश्रम को मिलाकर पहले भी खरीद चुका है और आगे भी खरीद का काम चलता रहेगा।

 

खरीद से जुड़े सभी रिकार्ड ऑनलाइन हैं। साइट पर ट्रस्ट ने बाग बिजैशी की जमीन को लेकर 2011 से अब तक हुए एग्रीमेंट का पूरा ब्यौरा भी प्रस्तुत किया है। बताया गया है कि कब-कब किससे एग्रीमेंट हुआ और किस तरह फाइनल रूप से ट्रस्ट ने जमीन का रजिस्टर्ड एग्रीमेंट कराया। बता दें कि विपक्ष ने राम मंदिर जमीन घोटाले का मुद्दा उठाया है और ट्रस्ट पर कई गंभीर आरोप लगाए। ट्रस्ट ने जमीन डील संबंधी पूरी जानकारी केंद्र और RSS को भी भेजी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News