Shirdi Saibaba बड़ा विवाद: शिरडी के साईं बाबा की मूर्तियां मंदिरों से हटाई जा रही, हिंदू संगठनों का आरोप- साईंबाबा...

punjabkesari.in Wednesday, Oct 02, 2024 - 07:46 AM (IST)

नेशनल डेस्क: हाल ही में शिरडी के साईं बाबा की मूर्तियों को उत्तर प्रदेश के वाराणसी के मंदिरों से हटाने का एक बड़ा विवाद खड़ा हो गया है। अब तक 14 मंदिरों से साईं बाबा की मूर्तियां हटा दी गई हैं, जिनमें श्री बड़ा गणेश मंदिर भी शामिल है। हिंदू संगठनों का दावा है कि साईं बाबा का सनातन धर्म से कोई संबंध नहीं है, क्योंकि वे मुस्लिम समुदाय से थे। इसी आधार पर मंदिरों में उनकी मूर्तियों की स्थापना का विरोध किया जा रहा है।

क्या है विवाद?

हिंदू संगठनों का कहना है कि साईं बाबा की पूजा के खिलाफ उनका कोई विरोध नहीं है, लेकिन मंदिरों में उनकी मूर्ति स्थापित नहीं की जा सकती। संगठनों का तर्क है कि मंदिरों में केवल सनातन धर्म के देवताओं की मूर्तियां स्थापित होनी चाहिए, जैसे सूर्य, विष्णु, शिव, शक्ति और गणपति। साईं बाबा को मानव मानते हुए यह भी कहा गया है कि किसी मृत व्यक्ति की मूर्ति की पूजा मंदिरों में नहीं की जा सकती।

कौन चला रहा है यह अभियान?

यह अभियान "सनातन रक्षा दल" के अजय शर्मा के नेतृत्व में चलाया जा रहा है, जिनका कहना है कि साईं बाबा का असली नाम चांद मिया था और वे मुस्लिम थे। उनका तर्क है कि साईं बाबा का सनातन धर्म से कोई संबंध नहीं है, इसलिए उनकी मूर्तियां मंदिरों में नहीं होनी चाहिए।

यह पहली बार नहीं है जब साईं बाबा की मूर्तियों को लेकर विवाद खड़ा हुआ है। इससे पहले भी कई बार साईं बाबा की पूजा और मूर्तियों पर विवाद हो चुका है। कुछ प्रमुख धर्मगुरुओं ने भी साईं बाबा की मूर्ति स्थापना का विरोध किया है, जिससे यह मुद्दा और गहरा हो गया है।

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News