शाह ने वंशवादी राजनीति के लिए विपक्ष को घेरा, बोले- सोनिया गांधी 19 बार ''राहुल यान'' लॉन्च करने में विफल रहीं

punjabkesari.in Tuesday, Mar 05, 2024 - 11:02 PM (IST)

मुंबईः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को ‘वंशवादी राजनीति को बढ़ावा' देने के लिए विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (इंडिया) के नेताओं की आलोचना की और युवाओं से उन्हें वोट देने की अपील की जो लोकतंत्र को मजबूत करें। 

युवाओं को केवल भाजपा में ही अवसर मिलेंगेः शाह
शाह ने उत्तर महाराष्ट्र के जलगांव जिले में एक युवा रैली को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘सोनिया गांधी की ओर से लॉन्च किया गया ‘राहुल यान' 19 बार बुरी तरह विफल रहा। 20वीं बार के लिए प्रयास जारी हैं।'' राज्य के अकोला, जलगांव और छत्रपति संभाजीनगर की अपनी यात्रा के दौरान शाह ने रैलियों में आई भीड़ से उन दलों को वोट देने के लिए कहा जो लोकतंत्र को मजबूत करें। उन्होंने कहा कि युवाओं को केवल भाजपा में ही अवसर मिलेंगे। शाह ने जलगांव रैली में कहा, ‘‘(प्रधानमंत्री नरेन्द्र) मोदी एक व्यक्ति को चंद्रमा पर भेजने की कोशिश कर रहे हैं, और (कांग्रेस नेता) सोनिया (गांधी) अपने बेटे राहुल को 20वीं बार लॉन्च करने की कोशिश कर रही हैं। उन्होंने 19 बार कोशिश की, लेकिन वह कभी उन्हें गंतव्य तक पहुंचाने में सफल नहीं हुईं।" 

सोनिया, राहुल को प्रधानमंत्री बनाने की कोशिश कर रही हैंः शाह
उन्होंने कहा, ‘‘सोनिया, राहुल को प्रधानमंत्री बनाने की कोशिश कर रही हैं, उद्धव (ठाकरे) अपने बेटे आदित्य को मुख्यमंत्री बनाना चाहते हैं, (शरद) पवार अपनी बेटी को मुख्यमंत्री बनाना चाहते हैं, ममता दीदी (ममता बनर्जी) अपने भतीजे को मुख्यमंत्री बनाना चाहती हैं, और (एमके) स्टालिन अपने बेटे को मुख्यमंत्री बनाना चाहते हैं।'' उन्होंने कहा कि सोनिया गांधी की ओर से लॉन्च ‘राहुल यान' 19 बार बुरी तरह विफल रहा है। शाह ने आरोप लगाया कि मोदी का विरोध करने वाले ‘इंडिया' के सहयोगी दल वंशवाद की राजनीति को बढ़ावा देते हैं। 

मोदी ने देश को 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनायाः शाह
जलगांव में भारतीय जनता पार्टी द्वारा आयोजित युवा रैली में शाह ने सवाल किया कि अपने संगठनों के भीतर 'परिवारवाद' को बढ़ावा देने वाले दल देश में लोकतंत्र को कैसे मजबूत कर सकते हैं। महाराष्ट्र में विपक्षी महा विकास आघाडी (एमवीए) गठबंधन पर हमला बोलते हुए शाह ने कहा कि राज्य में तीन पहियों वाला गठबंधन ‘ऑटो' है और इसके सभी टायर पंक्चर हैं। उन्होंने कहा, ‘‘क्या यह पंक्चर ऑटो राज्य में विकास सुनिश्चित कर सकता है? नहीं।'' शाह ने कहा कि जब अटल बिहारी वाजपेयी ने प्रधानमंत्री पद छोड़ा था तब देश की अर्थव्यवस्था दुनिया की 11वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई थी, जबकि "मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी" ने संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार के 10 वर्षों के दौरान देश को उसी स्थिति में रखा था। उन्होंने कहा कि मोदी ने देश को 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाया। 

मोदी की गारंटी है कि आप उन्हें तीसरा कार्यकाल देंः शाह
शाह ने कहा कि भाजपा के लिए वोट का मतलब "भारत के लिए वोट" और मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाना है, साथ ही उन्होंने कहा कि इसका मतलब युवाओं के गौरवशाली भविष्य के लिए भी वोट है। उन्होंने कहा, ‘‘मोदी की गारंटी है कि आप उन्हें तीसरा कार्यकाल दें और वह देश को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना देंगे, उनके पास दस साल का रिपोर्ट कार्ड और अगले 25 साल का विजन है।'' शाह ने युवाओं से कहा कि आपको हमेशा ऐसा नेता नहीं मिलता है। शाह ने युवाओं से सवाल किया कि क्या उन्हें लगता है कि वंशवाद को बढ़ावा देने वाले दलों में उनके लिए कोई जगह है। 

पीएम मोदी ने देश में आतंकवाद और नक्सली खतरे को खत्म कियाः शाह
केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘‘एकमात्र पार्टी जहां आपके लिए अवसर है वह भाजपा है और आपके नेता नरेन्द्र मोदी हमेशा आपके लिए मौजूद हैं। उन्होंने देश को सुरक्षित बनाया और आतंकवाद तथा नक्सली खतरे को खत्म किया है।" शाह ने दावा किया कि राहुल गांधी ने अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने के मोदी सरकार के फैसले का विरोध करते हुए कहा था कि इसके परिणामस्वरूप जम्मू-कश्मीर की सड़कों पर खून बहेगा। भाजपा नेता ने कहा, ‘‘'खून के बारे में भूल जाइए, किसी ने कंकड़ भी फेंकने की हिम्मत नहीं की।'' 

छत्रपति संभाजीनगर को ‘नए निजामों से मुक्त' कराने का समय आ गया हैः शाह
ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) का परोक्ष रूप से संदर्भ देते हुए शाह ने कहा कि अब छत्रपति संभाजीनगर को ‘नए निजामों से मुक्त' कराने का समय आ गया है। शाह ने छत्रपति संभाजीनगर में एक रैली में कहा, ‘‘पहले औरंगाबाद के नाम से जाना जाने वाला पूरा मराठवाड़ा क्षेत्र निजाम शासन के अधीन था। सरदार वल्लभभाई पटेल ने मराठवाड़ा को निजाम से मुक्त कराया, और अब संभाजीनगर को नए निजामों से मुक्त कराने का समय आ गया है।'' 

वर्ष 2019 के आम चुनाव में एआईएमआईएम के इम्तियाज जलील ने भाजपा समर्थित अविभाजित शिवसेना के चंद्रकांत खैरे को हराया था। शाह ने कहा, ‘‘महाराष्ट्र के लोगों ने भारतीय जनता पार्टी और इसकी सहयोगी शिवसेना को 2014 और 2019 में 48 लोकसभा सीट में से 41 से अधिक सीट पर जीत दिलाई, लेकिन मैं इस बार 45 से अधिक लोकसभा सीट चाहता हूं।'' इससे पहले दिन में शाह ने अकोला में एक बैठक में उत्तरी महाराष्ट्र और विदर्भ में भाजपा की चुनावी तैयारियों की समीक्षा की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News