2019 के लिए शाह का मास्टर प्लान, बोले-केवल भाजपा में आंतरिक लोकतंत्र

punjabkesari.in Sunday, Apr 30, 2017 - 07:50 AM (IST)

जम्मू (बलराम): भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि देश में केवल भाजपा ही ऐसी पार्टी है, जिसमें वंशवाद नहीं है और पूरी तरह आंतरिक लोकतंत्र है, इसलिए पार्टी के नेता जमीनी स्तर से उठ कर आते हैं। वह खुद इसका उदाहरण हैं, क्योंकि वर्ष 1982 में जब उन्होंने सक्रिय राजनीति में कदम रखा तो वह बूथ सदस्य थे और इसके बाद बिना किसी राजनीतिक पृष्ठभूमि के विभिन्न पदों पर रहते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष पद तक पहुंचे हैं, जबकि कांग्रेस के बारे में स्पष्ट है कि सोनिया गांधी के बाद यदि कोई सर्वोच्च नेता होगा तो राहुल गांधी होंगे। उन्होंने यह बात यहां विभिन्न वर्गों के प्रबुद्ध नागरिकों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही। शाह ने भाजपा कार्यकर्त्ताओं की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दोहराया कि पार्टी का मिशन 44 प्लस है और सभी कार्यकर्त्ताओं को इस मिशन को हासिल करने में लग जाना चाहिए।

भाजपा मंत्रियों एवं वरिष्ठ नेताओं को उन्होंने नसीहत दी कि भाजपा से संबंधित मंत्री केवल अपने निर्वाचन क्षेत्रों तक सीमित न रह कर राज्य के तीनों खित्तों के लोगों तक अपनी पहुंच बनाएं और जम्मू के साथ-साथ कश्मीर और लद्दाख पर भी पूरा ध्यान दें। उन्होंने कहा कि सरकार जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों का मनोबल ‘गिराने’ के प्रयासों को सहन नहीं करेगी और वह पूरी तरह सुरक्षाबलों के साथ खड़ी है। उन्होंने अपने पार्टी कार्यकर्त्ताओं से कहा कि वे जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रवाद की भावना को मजबूत करें। राज्य में राष्ट्र विरोधी तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। वह किसी भी विवादास्पद मुद्दे पर कुछ नहीं कहेंगे और केवल पार्टी गतिविधियों को बढ़ावा देने पर ही पूरा ध्यान केंद्रित करेंगे।

भाजपा सिद्धांतों पर चलने वाली पार्टी है, जबकि कांग्रेस के सभी हित एक परिवार के हितों तक सीमित होकर रह जाते हैं। आजादी के समय बेशक कांग्रेस एक जनांदोलन था, लेकिन आज कांग्रेस की कोई विचारधारा नहीं है और कांग्रेस से निकली पार्टियां भी परिवार विशेष तक ही सीमित हैं। शाह ने चैम्बर्स ऑफ इंडस्ट्री एवं कॉमर्स, ट्रेडर्स एसोसिएशन, अन्य व्यापारियों, वकीलों, किसान संगठनों, सहकारी संगठनों सहित विभिन्न वर्गों के प्रतिनिधिमंडलों से मुलाकात की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News