श्रीनगर में जुमा नमाज के बाद भडक़ी हिंसा, कई घायल

punjabkesari.in Friday, Jun 02, 2017 - 09:42 PM (IST)

श्रीनगर : कश्मीर घाटी के विभिन्न इलाकों में जुमा नमाज के बाद प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच हिंसक झड़पें हुई जिनमें कई लोग घायल हो गए। इस दौरान प्रशासन ने हिंसा को रोकने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए थे। वहीं, अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी नजरबंद रहे जबकि मीरवायज उमर फारुक को चार दिनों की नजरबंदी से रिहा कर दिया गया। इस दौरान सोपोर में गत रात मारे गए हिजबुल के दो आतंकियों के खिलाफ सोपोर में आज हड़ताल रही।

जानकारी के अनुसार श्रीनगर के डाउन टाउन इलाके नौहट्टा स्थित ऐतिहासिक जामिया मस्जिद में जुमा नमाज के बाद लोग विशेषकर युवक मस्जिद के बाहर इकट्ठा हो गए और आतंकी सबजार भट्ट और आजादी समर्थक व भारत विरोधी प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने मस्जिद के मुख्य द्वार से बाहर आने की कोशिश की लेकिन इलाके में पहले से तैनात पुलिस और सी.आर.पी.एफ. जवानों ने उनको रोक दिया। सुरक्षाबलों की कार्रवाई से गुस्साएं प्रदर्शनकारियों ने उनपर पत्थराव शुरु कर दिया। दोनो पक्षों के बीच झड़पें शुरु हो गई जो देखते ही देखते राजौरी कदल, बोहरी कदल व आसपास के इलाकों में फैल गई। वहीं प्रदर्शनकारियों को खदेडऩेे के लिए सुरक्षाबलों को आंसू गेस का इस्तेमाल करना पड़ा। काफी समय तक दोनो पक्षों के बीच झड़पों में कुछ सुरक्षाकर्मियों सहित कई लोग घायल हो गए। हालांकि, पुलिस ने कहा कि मामूली झड़पों के बाद इलाकों में स्थिति को सामान्य कर दिया गया और किसी भी तरह के हताहत की जानकारी नहीं है।

बारामूला में भी प्रदर्शन
उधर उतर कश्मीर के बारामुला जिला के सोपोर इलाके में जुमा नमाज के बाद हजारों लोगों ने रैली निकाली जिसके दौरान आजादी समर्थक और भारत विरोधी नारेबाजी की गई। इस दौरान शहर के द्वार पर तैनात सुरक्षाबलों ने रैली को रोक दिया जिस पर गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षाबलों पर पत्थराव करना शुरु कर दिया। प्रदर्शनकारियों को खदेडऩे के लिए सुरक्षाबलों ने आंसू गैस का इस्तेमाल किया। जामिया मस्जिद अनंतनाग के बाहर सैंकडों लोग इकट्ठा हो गए और आजादी समर्थक नारेबाजी करते हुए लालचौक की ओर मार्च करने की कोशिश की। हालांकि, पुलिस और सी.आर.पी.एफ. ने उनको रोक लिया जिसके बाद दोनो पक्षों के बीच झड़पें हुई। झड़पों के दौरान सरवा बेगम पत्नी मोहम्मद शफी निवासी रेशीबाजार अनंतनाग की आंख में पत्थर लगने से वह घायल हो गई जिसे बाद में उपचार के लिए जिला अस्पताल अनंतनाग शिफ्ट कर दिया गया। पुलिस ने कहा कि जामिया मस्जिद के बाहर मामूली झड़पें हुई और स्थिति नियंंत्रण में है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News