बड़ी खबर: सीरम इंस्टीट्यूट ने कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत की तय

2021-04-21T13:49:59.16

नेशनल डेस्क:  सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोविशील्ड वैक्सीन की कीमतों की घोषणा कर दी है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से मिली जानकारी के अनुसार  राज्य सरकारों के लिए प्रति डोज़ की कीमत 400 रुपये और निजी अस्पतालों के लिए प्रति डोज़ की कीमत 600 रुपये होगी। कंपनी ने बताया कि भारत सरकार के निर्देशों के बाद हम यह घोषणा कर रहे हैं।

PunjabKesari

एसआईआई ने ट्विटर पर जारी एक बयान में कहा कि यह अगले दो महीनों में वैक्सीन के उत्पादन को बढ़ाया जाएगा। बयान के मुताबिक हमारी क्षमता का 50 प्रतिशत भारत सरकार के टीकाकरण कार्यक्रम के लिए, और बाकी 50 प्रतिशत क्षमता राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों के लिए होगी। कंपनी ने विदेशी वैक्सीन के दामों की भारतीय वैक्सीन के दाम से तुलना की है. सीआईआई ने बताया है कि अमेरिकी वैक्सीन की क़ीमत 1500 रुपए, रूसी वैक्सीन की क़ीमत 750 रुपये और चीनी वैक्सीन की क़ीमत 750 रुपए है.

PunjabKesari

बता दें कि बॉम्बे उच्च न्यायालय ने मंगलवार को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एसआईआई) को कोविड-19 के उपचार के लिए बने उसके टीके को 'कोविशील्ड' नाम का इस्तेमाल करने पर रोक लगाने से मना कर दिया। न्यायालय ने कहा था कि ऐसा कोई आदेश, वैक्सीन की व्यवस्था -प्रशासन कार्यक्रम में भ्रम और व्यवधान पैदा करेगा। 

PunjabKesari

 आदेश में कहा गया कि सीरम इंस्टीट्यूट को अपने टीके के लिए 'कोविशील्ड' नाम का उपयोग करने से अस्थाई रोक के निर्देश से वैक्सीन प्रशासन कार्यक्रम में भ्रम और व्यवधान पैदा होगा। अदालत ने कहा कि केन्द्र सरकार पहले ही बड़े पैमाने पर टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत कर चुकी है। 16 मार्च तक केन्द्र को 6.60 करोड़ कोविशील्ड की आपूर्ति की जा चुकी है जबकि 5.90 करोड़ दवा खुराक 72 देशों को भेजी जा चुकी है।

 


Content Writer

vasudha

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static