महाराष्ट्र: सीरम इंस्टीट्यूट में फिर से लगी आग, अब तक पांच लोगों की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख

punjabkesari.in Thursday, Jan 21, 2021 - 08:15 PM (IST)

नेशनल डेस्कः वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) की वैक्सीन ‘कोविशील्ड' बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) की इमारत में गुरुवार को भीषण आग लगने से कम से कम पांच लोगों की मौत हो गयी। यहां हदाप्सर के पास मंजरी स्थित संयंत्र के इमारत की चौथी एवं पांचवीं मंजिल में आग लगने के बाद अब तक पांच लोगों के झुलसे शव निकाले जा चुके हैं। संयंत्र की जिस इकाई में कोविशील्ड बनायी जा रही है, वह पूरी तरह सुरक्षित है और इस घटना का टीके के उत्पादन पर कोई असर नहीं हुआ है।वहीं एक और ताजा जानकारी आ रही है कि उसी बिल्डिंग के एक कक्ष में फिर से आग लग गई। आग बुझाने के लिए दमकल की 15 गाड़ियां रेस्क्यू के लिए अब भी मौजूद हैं।


वहीं, इस घटना पर प्रधानमंत्री मोदी ने दुख जताते हुए कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में आग की वजह से हुई मौतों से बेहद दुखी हूँ। इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उन लोगों के परिवारों के साथ हैं जिन्होंने अपनी जान गंवाई। मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल लोग जल्द से जल्द ठीक हों।

एसआईआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने ट्वीट कर कहा,‘‘ हमें अभी कुछ परेशान करने वाले अपडेट मिले हैं। आगे की जांच में हमें पता चला है कि दुर्भाग्य से घटना में जानमाल का नुकसान हुआ है। हमें गहरा दुख हुआ है और दिवंगतों के परिजनों के प्रति हमारी गहरी संवेदना है।''


एसआईआई संयंत्र इमारत की चौथी एवं पाचवीं मंजिल पर करीब अपराह्न पौने तीन बजे आग लगी। आग लगने की सूचना मिलते ही दमकलों के मौके पर पहुंचने के कारण आग पर काबू पा लिया गया है। अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि आग लगने की सूचना मिलने के बाद हमने 10 दमकलों को घटनास्थल पर भेज दिया था। दमकलकर्मियों ने शुरुआत में एसआईआई के छह कर्मचारियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया था। सूत्रों ने बताया कि कोरोना वैक्सीन के भारी पैमाने पर उत्पादन करने वाले में मंजरी परिसर भी शामिल है।

सूत्रों के मुताबिक आग लगने के कारण कोविशील्ड वैक्सीन के उत्पादन पर कोई असर नहीं हुआ है। श्री पूनावाला ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘मैं सभी सरकारों और जनता को आश्वस्त करना चाहूंगा कि बहु स्तरीय उत्पादन भवनों के कारण कोविशील्ड उत्पादन को कोई नुकसान नहीं होगा, जो मैंने संयंत्र पर इस तरह की आकस्मिकताओं से निपटने के लिए रखा था। पुणे शहर पुलिस और अग्निशमन विभाग का बहुत-बहुत धन्यवाद।''

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News