September Holidays: सितंबर में छुट्टियां ही छुट्टियां! स्कूल-कॉलेज समेत दफ्तर-कार्यालय रहेंगे बंद

punjabkesari.in Thursday, Aug 29, 2024 - 07:22 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  अगस्त महीना खत्म होने में कुछ ही दिन बचे हैं। इसके बाद सितंबर का महीना शुरू हो जाएगा। इस नए महीने में एक के बाद एक कई छुट्टियां सरकारी कर्मचारियों के साथ-साथ बच्चों के चेहरे पर भी खुशियां लेकर आएंगी। जुलाई माह में जहां सरकारी कर्मचारियों और बच्चों को कम छुट्टियां मिलीं, वहीं स्कूली बच्चों भी मौज लग रही। हालाँकि अगस्त के अंत में कुछ छुट्टियाँ थीं। अब सितंबर में भी सरकारी कर्मचारियों की कई छुट्टियां हैं।

सितम्बर माह में सार्वजनिक छुट्टियां आने वाली हैं
दुर्गा पूजा के शुरुआती कुछ दिन बचे हैं। स्कूल, कॉलेज और बैंकों के अलावा सरकारी कर्मचारियों और छात्रों को भी सितंबर में लगातार छुट्टियां मिलेंगी। इस महीने स्कूल-कॉलेजों में साप्ताहिक छुट्टियों के अलावा अतिरिक्त छुट्टियां रहेंगी। इस महीने में 5 रविवार हैं, इन दिनों छुट्टियां रहेंगी। कुछ स्कूलों में शनिवार को पूरी छुट्टी होती है तो कुछ में आधे दिन की छुट्टी होती है। इसके अलावा अगले महीने भी कई छुट्टियां हैं, यहां उन छुट्टियों की पूरी सूची दी गई है।

सितंबर में कुल सात छुट्टियां
सितंबर में कुल सात छुट्टियां होंगी, जिनमें गणेश चतुर्थी जैसे त्योहार भी शामिल हैं। गणेश चतुर्थी गुरुवार, 7 सितंबर 2024 को है। ओणम 15 सितंबर 2024 को है, जो रविवार को है। ईद-ए-मिलाद 16 सितंबर 2024 को है, जिसके चलते कुछ जगहों पर दो दिन की छुट्टी रह सकती है।  इन छुट्टियों के अलावा कुछ स्थानीय और क्षेत्रीय छुट्टियां भी हैं। ध्यान दें कि इस अवकाश सूची में से कुछ छुट्टियां देश में हर जगह नहीं मनाई जाती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News