इस जानलेवा वायरस से भी ज्यादा खतरनाक सेल्फी, जानें क्यूं?

Friday, Feb 05, 2016 - 06:56 PM (IST)

नई दिल्ली: सेल्फी के दीवाने अब ये मानने लगे हैं कि सोशल मीडिया पर जिसकी जितनी आकर्षक और लीक से हटकर सेल्फी होगी, उस पर ‘लाइक्स’ और कमेंट उतने ही ज्यादा होंगे। इसलिए ज्यादा से ज्यादा लाइक्स बटोरने की होड़ में वे कोई भी जोखिम उठाने के लिए तैयार हैं। इससे सेल्फी की वजह से होने वाली दुर्घटनाओं की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। 

भारत समेत दुनियाभर में सेल्फी के चक्कर में जान गंवाने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पूरी दुनिया में इतने लोग खतरनाक वायरस ‘जीका’ से नहीं मर रहे, जितने की सेल्फी से मर रहे है। इसलिए सेल्फी को लेकर चौंकाने वाले आंकड़े भी सामने आ चुके है।

हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल भारत में सेल्फी लेने के दौरान 27 लोगों को जान गंवानी पड़ी। यह पूरी दुनिया में सेल्फी के चलते हुई मौतों की आधी है। बता दें कि पिछले महीने मुंबई में एक लड़की को बचाने के दौरान युवक के डूबने पर पुलिस ने समुद्र के पास 16 नो सेल्फी जोन घोषित किए थे।

सेल्फी लेने के दौरान हुए हादसे-
- महाराष्ट्र के नागपुर की एक झील में नाव पर सवार छात्रों के एक समूह सेल्फी ले रहा था, इसी दौरान नाव का संतुलन बिगडऩे से डूब गई।
-यूपी के आगरा में ताजमहल के सामने एक जापानी पर्यटक सेल्फी लेने के दौरान सीढिय़ों से नीचे गिर गया और इलाज के दौरान उसकी अस्पताल में मौत हो गई।
रूस में एक किशोर ने रेलवे पुल के ऊपर सेल्फी लेने की सोची तो उसका पैर फिसला और नीचे गिरने से उसकी मौत हो गई।
-अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक महिला ने बंदूक के साथ सेल्फी लेनी की कोशिश की तो बंदूक का ट्रिगर ही दब गया और उसकी मौत हो गई।
-सिंगापुर में पहाड़ की चोटी पर सेल्फी के दौरान एक व्यक्ति नीचे जा गिरा गया।
-बुल्गारिया में बुल रन के दौरान सांडों के साथ सेल्फी खींचना भी एक व्यक्ति को महंगा पड़ा गया।
-साल 2015 में अब तक शार्क हमलों की तुलना में सेल्फी से संबंधित मौतें अधिक हैं।
-साल 2013 में आस्ट्रेलिया में हुए  एक सर्वेक्षण के मुताबिक 18-35 आयुवर्ग की दो-तिहाई से अधिक महिलाएं सेल्फी का इस्तेमाल फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट पर अपलोड करने में करती हैं।
-कुछ विशेषज्ञ लगातार सेल्फी लेने की कोशिश को एक मनोरोग भी मानते हैं।

जिका का नया नाम बताकर जीते कार 
वहीं, देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने अपनी आने वाली हैचबैक कार जिका के नए नाम की तलाश में इनामी प्रतियोगिता की घोषणा की है। कंपनी ने बताया कि दुनिया भर के नेटीजन कंपनी के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों के जरिए नया नाम सुझा सकते हैं। जो नाम अंतत: चुना जाएगा उसे कंपनी इनाम भी देगी। विजेता के भारतीय होने पर इनाम में कार दी जाएगी जबकि विदेशी होने पर इसके मूल्य के बराबर राशि दी जाएगी।  कार का नाम दो शब्दों जिप्पी और कार को मिलाकर बनाया गया था।
 

Advertising