Self Help Allowance Scheme: सरकार का बड़ा ऐलान, अब 20-25 साल के बेरोजगार युवाओं को हर महीने मिलेंगे 1,000 रुपये, ऐसे करें अप्लाई

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2024 - 04:00 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  बिहार सरकार ने 20-25 साल के बेरोजगार युवाओं के लिए स्वयं सहायता भत्ता योजना शुरू की है, जिसके तहत योग्य युवा हर महीने 1,000 रुपये प्राप्त कर सकेंगे। यह योजना केवल इंटर पास युवाओं के लिए है, जो पूर्णिया के DRCC भवन में आवेदन कर सकते हैं। योजना का लाभ युवाओं को दो साल तक मिलेगा, इस दौरान वे नौकरी की तलाश और पढ़ाई जारी रख सकेंगे।

आवेदन की शर्तें:

बैंक खाता: आवेदक का बैंक खाता होना आवश्यक है।

दस्तावेज: आवेदक को इंटर सर्टिफिकेट की कॉपी, मैट्रिक और इंटर के अंक प्रमाण पत्र, रिहायशी प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, और बैंक पासबुक जमा करनी होगी।

पूर्णिया के DRCC प्रबंधक, पंकज कुमार ने बताया कि जिले में वर्तमान में 7,400 विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ मिल रहा है। लोगों को योजना के बारे में अधिक जानकारी नहीं थी, लेकिन विभाग ने जागरूकता बढ़ाने के लिए कदम उठाए हैं। विभाग आगे भी कैंप लगाकर युवाओं को इस योजना के बारे में जानकारी देगा। आवेदन पत्र की जांच के बाद, दस्तावेजों को लौटाया जाएगा और अगले महीने से लाभार्थियों के खाते में हर महीने 1,000 रुपये भेजे जाएंगे।  

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News