राजधानी में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, 600 सीसीटीवी कैमरों से चप्पे-चप्पे पर नजर

punjabkesari.in Saturday, Aug 12, 2017 - 10:33 PM (IST)

नई दिल्ली: स्वतंत्रता दिवस के लिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। दिल्ली पुलिस इस महत्वपूर्ण राष्ट्रीय पर्व को निर्बाध एवं सुरक्षित तरीके से सम्पन्न कराने के लिए अतिरिक्त चौकसी बरत रही है।  

 

दिल्ली पुलिस की ओर से प्राप्त जानकारी के मुताबिक स्वतंत्रता दिवस के मुख्य आयोजन स्थल लाल किले से लेकर पुरानी दिल्ली के आसपास के इलाकों में चप्पे-चप्पे नजर रखने के लिए दिल्ली पुलिस के लगभग 20 हजार जवानों को तैनात किया जा रहा है। इनमें लगभग 500 विशेष कमांडो भी शामिल हैं। स्वतंत्रता दिवस की सुरक्षा तैयारियों से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा खतरे के लिहाज से किसी भी स्थिति से निपटने में सक्षम विशेष कमांडो को मुख्य आयोजन स्थल लाल किले पर तैनात किया गया है। 


आयोजन स्थल और आसपास के इलाके को सुरक्षा के लिहाज से 16 सेक्टरों में बांटा गया है। प्रत्येक सेक्टर में सुरक्षा की जिम्मेदारी एसीपी स्तर के अधिकारी को सौंपी गई है। वहीं तीन सेक्टर को मिलाकर एक जोन बनाया गया है जिसकी जिम्मेदारी डीसीपी स्तर के अधिकारी को सौंपी गई है। आयोजन स्थल के आसपास 600 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं जिसमें उच्च क्षमता वाले 100 एचडी कैमरे भी शामिल हैं। स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले 14 अगस्त को दोपहर 12 बजे से रिंग रोड की तरफ से लालकिले को आने वाले मार्गों पर वाहनों की आवाजाही बंद कर दी जाएगी। 


इन मार्गों पर 15 अगस्त को दिन में 12 बजे तक यातायात पूरी तरह से बंद रहेगा। सूत्रों के मुताबिक दिल्ली पुलिस ने विस्फोटक युक्त वाहन से हमले की आशंका जताने वाली खुफिया रिपोर्टों के आधार पर खास तैयारी की है। इस खतरे से निपटने के लिए दिल्ली पुलिस रिंग रोड से लाल किले की ओर आने वाले मार्गों के हर मोड़ पर डीटीसी की खाली बसों को खड़ा करेगी। दिल्ली पुलिस द्वारा सुरक्षा तैयारियों को अंतिम रूप दिए जाने के बाद 14 अगस्त को आयोजन स्थल और आसपास की सुरक्षा कमान राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड को सुपुर्द कर दी जाएगी। 


इस बीच दिल्ली मेट्रो के स्टेशनों पर भी स्वतंत्रता दिवस की सुरक्षा तैयारियों के तहत एक दिन के लिए पाॢकंग सुविधा को निलंबित किया गया है। मेट्रो प्रबंधन की ओर से जारी आधिकारिक जानकारी के मुताबिक सोमवार 14 अगस्त को सुबह छह बजे से मंगलवार 15 अगस्त को दोपहर दो बजे तक मेट्रो स्टेशनों पर यात्रियों को पाॢकंग की सुविधा नहीं मिलेगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News