कुंभ का दूसरा शाही स्नान आज, हाईवे रहेगा बंद

punjabkesari.in Monday, Apr 12, 2021 - 06:44 AM (IST)

हरिद्वार(योगेश योगी): हरिद्वार में कुंभ का दूसरा शाही स्नान सोमवार को हो रहा है। सोमवती अमावस्या पर सबसे पहले श्री निरंजनी अखाड़ा और सबसे बाद में निर्मल अखाड़े के संत शाही स्नान करेंगे। शाही स्नान के दौरान हरिद्वार में हाईवे बंद रहेगा। गंगा आरती में भी आम श्रद्धालु भाग नहीं ले पाएंगे। 

श्री निरंजनी अखाड़ा के संत स्नान के लिए सुबह 8.30 बजे छावनी से प्रस्थान करेंगे। 10.15 बजे इनका हरकी पैड़ी ब्रह्मकुंड पर आगमन होगा। 10.45 बजे श्री निरंजनी अखाड़े के संत हरकी पैड़ी से वापस छावनी के लिए प्रस्थान करेंगे। श्री जूना अखाड़ा 10.50 बजे स्नान के लिए हरकी पैड़ी पहुंचेगा। 11.20 बजे तक का समय जूना अखाड़ा के लिए आरक्षित है। 

श्री महानिर्वाणी अखाड़ा के संत 11. 50 बजे हरकी पैड़ी पहुंचेंगे और 12. 20 बजे तक स्नान करेंगे। श्री निर्वाणी अणी, श्री दिगम्बर अणी व श्री निर्मोही अणी अखाड़े के संत 12.40 बजे ब्रह्मकुंड पहुंचेंगे। इन तीनों अखाड़ों के लिए हरकी पैड़ी पर 50 मिनट का समय आरक्षित किया गया है। 1.30 बजे तीनों अखाड़े हरकी पैड़ी से वापसी करेंगे। श्री पंचायती बड़ा उदासीन अखाड़ा के संत 2.50 बजे हरकी पैड़ी पहुंचेंगे और 3:20 तक स्नान करेंगे। श्री पंचायती नया उदासीन अखाड़ा के संत 4.35 बजे हरकी पैड़ी पहुंचेंगे और 5:05 तक शाही स्नान करेंगे। श्री निर्मल अखाड़ा सबसे बाद में आएगा और 5.30 बजे तक शाही स्नान कर वापसी करेगा। 

कुंभ मेला आई.जी. संजय गुंज्याल ने बताया कि शाही स्नान के दिन हरकी पैड़ी पर आम श्रद्धालुओं का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। आम श्रद्धालु हरिद्वार के अन्य गंगा घाटों पर स्नान कर सकते हैं। शाम को हरकी पौड़ी पर गंगा आरती में भी श्रद्धालु भाग नहीं ले पाएंगे। उन्होंने बताया कि अखाड़ों का जलूस हाईवे से होकर गुजरेगा, इसलिए हरिद्वार में हाईवे भी बंद रहेगा।

‘दूरदर्शन पर होगा शाही स्नान का लाइव प्रसारण’
हरिद्वार कुंभ मेले में अगर आप हरकी पैड़ी नहीं पहुंच पा रहे हैं, तो दूरदर्शन पर शाही स्नान का लाइव प्रसारण देख सकते हैं। 12, 13, 14 और 27  अप्रैल को सुबह 9 से शाम 4 बजे तक  दूरदर्शन  हरिद्वार कुंभ स्नान की लाइव कवरेज करेगा।

इसके लिए दिल्ली दूरदर्शन, उत्तराखंड, अहमदाबाद, रांची, लखनऊ आदि कई दूरदर्शन  केन्द्रों से लगभग 200 कर्मी हरिद्वार पहुंच गए हैं। लगभग 40 कैमरे ‘आपकी आंखें’ बनेंगे।  हरकी पैड़ी पर क्रेन कैमरा कुंभ स्नान का कोई भी दृश्य आपसे छूटने नहीं देगा। 

स्नान पर्व पर चलेंगी अतिरिक्त बसें
उत्तराखंड परिवहन निगम की ओर से 3 दिन स्नान पर्व पर अतिरिक्त बसें चलाई जाएंगी। 12, 13, 14 अप्रैल को बसों के बेड़े में वृद्धि की गई है। अतिरिक्त बसें ऋषिकेश, रुड़की, मसूरी व देहरादून से हरिद्वार के लिए चलाई जाएंगी।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News