गुजरात में दूसरे चरण का मतदान आज...PM मोदी भाजपा की महत्वपूर्ण बैठक का करेंगे उद्घाटन, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Monday, Dec 05, 2022 - 05:27 AM (IST)

नेशनल डेस्कः गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे और अंतिम चरण में उत्तर और मध्य गुजरात के 14 जिलों की 93 सीटों पर सोमवार को मतदान होगा। वोटिंग सुबह आठ बजे शुरू होगा जो शाम पांच बजे तक चलेगा। राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा के सामने अपनी सरकार को बनाए रखने की चुनौती है। इस चुनाव में 27 साल से राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा के कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। 

उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की दो दिवसीय बैठक का उद्घाटन करेंगे। इसमें कुछ राज्यों के आगामी विधानसभा चुनावों और 2024 में लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारी के मद्देनजर पार्टी के राजनीतिक एजेंडे को रखा जाएगा। मोदी गुजरात विधानसभा चुनाव में मतदान करने के बाद राष्ट्रीय राजधानी पहुंचेंगे और देश भर से पार्टी के वरिष्ठ संगठनात्मक नेताओं की बैठक का उद्घाटन करेंगे तथा उसे संबोधित करेंगे।

जम्मू-कश्मीर में दो डीडीसी सीटों पर आज फिर होगा चुनाव 
जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा और बांदीपुरा जिलों में जिला विकास परिषद (डीडीसी) की दो सीटों पर सोमवार को फिर से चुनाव होगा। जम्मू-कश्मीर में दिसंबर 2020 में डीडीसी चुनाव हुए थे। हालांकि, दो उम्मीदवारों की योग्यता पर विवाद के कारण कुपवाड़ा के द्रुगमुल्ला और बांदीपुरा के हाजीन-ए में मतगणना रोक दी गई थी। बाद में राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) ने इन निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव रद्द कर दिया था। 

लोकसभा की एक, विधानसभा की छह सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान आज 
उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट और पांच राज्यों की छह विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए सोमवार को मतदान होगा। मैनपुरी में समाजवादी पार्टी (सपा) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच कांटे की टक्कर मानी जा रही है। यह सीट सपा के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के निधन के कारण रिक्त हुई है। जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, उनमें उत्तर प्रदेश की रामपुर सदर और खतौली, ओडिशा की पदमपुर, राजस्थान की सरदारशहर, बिहार की कुरहानी और छत्तीसगढ़ की भानुप्रतापपुर सीट शामिल हैं। 

फरवरी में कांग्रेस का अधिवेशन, खड़गे ने नेताओं की जवाबदेही सुनिश्चित करने पर दिया जोर
राहुल गांधी के नेतृत्व में शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा के बीच अब कांग्रेस का तीन दिवसीय अधिवेशन अगले साल फरवरी महीने के दूसरे पखवाड़े में छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में होगा, जिसमें अध्यक्ष के तौर पर मल्लिकार्जुन खरगे के निर्वाचन पर मुहर लगेगी और फिर नई कार्य समिति के गठन की प्रक्रिया शुरू होगी। 

कुढनी सीट पर सोमवार को मतदान, सभी मतदान केंद्र पर अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती 
बिहार विधानसभा की कुढनी सीट पर हो रहे उपचुनाव के आलोक में सभी मतदान केंद्रों पर अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गयी है और प्रशासनिक स्तर पर निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी है । इस सीट पर सोमवार को मतदान होगा। 

'पाकिस्तान इस वक्त कमजोर, PoK वापस लेने का सही समय', कांग्रेस नेता की मोदी सरकार से अपील
भारत में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) को वापस लेने की मांग उठी है। इस बार यह मांग भाजपा ने नहीं बल्कि कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता ने उठाई है। उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि PoK को छुड़ाना हमारा दायित्व है। पाकिस्तान इस समय कमजोर है। ये समय है पाकिस्तान से PoK  को ले सकते हैं।

राष्ट्र 25 वर्षों में विश्वगुरु बन जाएगा: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को विश्वास जताया कि देश (2047 में) अपनी आजादी का शताब्दी समारोह मनाये जाने के समय तक विश्वगुरु बन जाएगा। यहां रामकृष्ण तट पर नौसेना दिवस समारोह को संबोधित करते हुए मुर्मू ने कहा कि भारत को महान कहा जाता है, क्योंकि यह ऊर्जा से भरे हुए लोगों का देश है। 

गुजरात-हिमाचल और दिल्ली MCD में तीनों जगह खिलेगा 'कमल' : अनुराग ठाकुर
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दिल्ली में हो रहे MCD चुनावों को लेकर हिसार में कहा कि MCD चुनाव, गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में तीनों जगह कमल खिलेगा। गुजरात और हिमाचल प्रदेश में भाजपा की फिर से सरकार बनेगी और MCD में भी भाजपा की सरकार बनेगी।  

26 जनवरी से ‘हाथ से हाथ जोड़ो अभियान' होगा शुरू, राहुल गांधी का संदेश घर-घर पहुंचाएगी कांग्रेस 
कांग्रेस 26 जनवरी से ‘हाथ से हाथ जोड़ो अभियान' शुरू करेगी। पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में हुई कांग्रेस संचालन समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया कि हमने फैसला किया है कि 26 जनवरी से ‘हाथ से हाथ जोड़ो अभियान' शुरू करेंगे, दो महीनों तक चलने वाले इस अभियान में हर ग्राम पंचायत और बूथ तक पहुंचेंगे तथा राहुल गांधी के संदेश वाला पत्र लोगों को सौंपा जाएगा। 

सीतारमण आज राजस्व आसूचना अधिकारियों को करेंगी संबोधित 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में राजस्व आसूचना निदेशालय (डीआरआई) की स्थापना दिवस के मौके पर राजस्व आसूचना अधिकारियों को संबोधित करेंगी। राजस्व आसूचना निदेशालय इस साल 5-6 दिसंबर को अपना 65वां स्थापना दिवस मना रहा है। इस कार्यक्रम के तहत ‘क्षेत्रीय सीमा शुल्क प्रवर्तक बैठक (आरसीईएम) भी आयोजित की जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News

Recommended News