दूसरा चरण: पश्चिम बंगाल में बम्पर वोटिंग, जम्मू-कश्मीर में सबसे कम

punjabkesari.in Friday, Apr 19, 2019 - 08:24 AM (IST)

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में गुरुवार को 12 राज्यों की 95 सीटों पर शाम 6 बजे तक 66 प्रतिशत मतदान हुआ। इस चरण में मतदान का स्तर 2014 के लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की तुलना में लगभग 3 प्रतिशत कम है। वरिष्ठ उपचुनाव आयुक्त उमेश सिंन्हा ने बताया कि उत्तर प्रदेश और बिहार में मतदान का प्रतिशत बढ़ा है जबकि ओडिशा में मतदान में गिरावट दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि मतदान के ये अंतिम आंकड़े नहीं हैं। अभी तमाम लोकसभा सीटों पर मतदान जारी है।

PunjabKesari

आयोग के आंकड़ों के मुताबिक शाम 6 बजे तक उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर 62.3 प्रतिशत और बिहार की 5 सीटों पर 62.53 प्रतिशत मतदान हो चुका था। वहीं ओडिशा में 64 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान का सर्वाधिक प्रतिशत पश्चिम बंगाल की 3 सीटों पर 76 प्रतिशत दर्ज किया गया जबकि जम्मू-कश्मीर की 2 सीटों पर सबसे कम 43.4 प्रतिशत मतदान हुआ। उन्होंने बताया कि ओडिशा और पश्चिम बंगाल में कुछ स्थानों पर मामूली घटनाओं को छोड़कर सामान्य रूप से मतदान शांतिपूर्ण रहा।
PunjabKesari
उल्लेखनीय है कि दूसरे चरण के मतदान वाली सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होना था। कुछ सीटों पर शाम 6 बजे तक और कुछ पर 7 बजे तक मतदान का समय निर्धारित किया गया है। पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के वर्करों ने गुंडागर्दी का नंगा नाच किया जिसके चलते मतदान के दौरान भारी हिंसा हुई। तृणमूल कांग्रेस के वर्करों ने रायगंज के इस्लामपुर में सी.पी.एम. नेता मोहम्मद सलीम की गाड़ी पर हमला कर दिया। वहीं एक भाजपा कार्यकत्र्ता को मार कर शव पेड़ से लटका दिया। टी.एम.सी. कार्यकर्त्ताओं ने पत्रकारों पर भी हमला कर दिया और कैमरे तोड़ दिए। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सुरक्षा बलों ने आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया।
PunjabKesari
दावा किया जा रहा है कि हिंसा फैलाने वाले लोगों ने स्थानीय लोगों को वोट करने से रोका जिसके बाद लोगों ने एन.एच.-34 को जाम कर दिया। घटना इस्लामपुर के नॉर्थ दिनाजपुर के छोपरा की है। इसी तरह से असम में भी मतदान के दौरान सुरक्षा बलों और मतदाताओं के बीच अलग-अलग हिस्सों से छिटपुट झड़पों की रिपोर्ट है। कई स्थानों पर स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए सुरक्षा बलों को लाठीचार्ज करना पड़ा। वहीं बिहार के बांका में 2 पक्षों में गोली चली, जिससे इलाके में तनाव पैदा हो गया।

PunjabKesari
तमिलनाडु में मतदान केन्द्र पर 2 की मौत
तमिलनाडु में गुरुवार को 2 अलग-अलग संसदीय क्षेत्रों में 2 वरिष्ठ नागरिकों की मतदान के दौरान मौत हो गई।पुलिस सूत्रों ने कहा कि सलेम और इरोड संसदीय क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों पर ये घटनाएं हुई हैं। पुलिस मुख्यालय से प्राप्त रिपोर्टों के अनुसार सलेम संसदीय क्षेत्र के उमालुर मतदान केन्द्र पर दिल का दौरा पडऩे से 75 वर्षीय कृष्णन की मौत व एक अन्य घटना में इरोड संसदीय क्षेत्र में शिवगिरी मतदान केन्द्र पर 70 वर्षीय मुरुगणेषन मतदान करने के लिए लाइन में खड़े थे कि इस दौरान उनकी मौत हो गई।
PunjabKesari
मारन, स्टालिन के खिलाफ शिकायत
तमिलनाडु में सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक ने द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) के अध्यक्ष एम.के. स्टालिन और सैंट्रल चेन्नई से द्रमुक के लोकसभा उम्मीदवार एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री दयानिधि मारन पर आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग में उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। अन्नाद्रमुक के अधिवक्ता श्री मुरुगावेल ने अपने पत्र में लिखा कि श्री मारन व स्टालिन ने अपना वोट डालने के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि उन्होंने लोगों से सरकार बदलने के लिए मतदान करने का अनुरोध किया।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News