Article 370 हटाए जाने का मामला बड़ी बेंच को भेजा जाए या नहीं, SC सोमवार को देगा फैसला

punjabkesari.in Saturday, Feb 29, 2020 - 06:23 PM (IST)

नेशनल डेस्कः जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के मसले पर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट बड़ा फैसला सुनवाई करेगा। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, देश के सर्वोच्च अदालत की पांच न्यायमूर्तियों वाली संवैधानिक पीठ अनुच्छेद 370 को हटाए जाने की वैधानिकता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर अपना फैसला देगी कि यह मामला बड़ी बैंच को भेजा जाए या नहीं। बता दें कि याचिकाओं में केंद्र सरकार के अनुच्छेद 370 को हटाए जाने की वैधानिकता को चुनौती दी गई है।  
PunjabKesari
अनुच्छेद 370 हटाने के केंद्र सरकार के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं में कहा गया है कि केंद्र और जम्‍मू-कश्‍मीर को एक-दूसरे से जोड़ने का एकमात्र रास्ता संविधान का यही प्रावधान था जिसे केंद्र सरकार ने हटा दिया है। पक्षकार प्रेमशंकर झा की ओर से पेश वरिष्ठ वकील दिनेश द्विवेदी ने जस्टिस एनवी रमना की अध्यक्षता में पांच जजों की संविधान पीठ  से गुजारिश की है कि इस मामले को सात जजों की पीठ द्वारा देखा जाना चाहिए।
PunjabKesari
पिछले महीने अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में सरकार की ओर से लगाई गई पाबंदियों के विरोध में दाखिल याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि एक हफ्ते के भीतर पाबंदियों को लेकर जारी आदेशों की समीक्षा की जानी चाहिए। पाबंदियों में नेताओं के आने-जाने पर रोक, इंटरनेट पर बैन आदि शामिल हैं।
PunjabKesari
अदालत ने कहा था कि इंटरनेट पर अनिश्चितकाल के लिए प्रतिबंध नहीं लगाया जा सकता है। अदालत ने इंटरनेट के इस्तेमाल को अभिव्यक्ति के अधिकार का हिस्सा मानते हुए कहा था कि जरूरी सेवाओं के लिए इंटरनेट शुरू किया जाना चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News