वैष्णो देवी यात्रा पर बोला SC , कोर्ट नहीं कर सकता भक्तों की संख्या तय, यह आस्था का मामला

punjabkesari.in Wednesday, Aug 01, 2018 - 01:39 PM (IST)

जम्मू: वैष्णो देवी यात्रियों की संख्या तय करने वाले मामले में देश की सर्वोच्च अदालत ने हस्तक्षेप करने से इन्कार कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि यह मामला भक्तों की आस्था से जुड़ा है और इसमें हस्तक्षेप नहीं कर सकते हैं। वहीं एससी ने कहा कि खच्च मालिकों के पुनर्वास के लिए क्या योजना है इस पर स्टेक होल्डर मीटिंग करके बता दें।

PunjabKesari


सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वैष्णो देवी लोग दर्शन करने अपनी श्रद्धा से आते हैं और श्रद्धा से जुड़ा मामला है। वहीं याचिकाकर्ता ने अपनी तरफ से कहा था कि श्राइन बोर्ड को तय करना चाहिये कि कितने लोग दर्शन करने आ सकते हैं। कोर्ट ने खच्च मालिकों के पुनर्वास पर भी सुनवाई की और कहा कि समय के हिसाब से खच्चों को हटाना होगा और उनके लिए दूसरा विकल्प तलाश करना होगा।

PunjabKesari

वैष्णो देवी में खच्चरों की भरमार
वैष्णो देवी में मौजूदा समय में चार हजार से ज्यादा खच्चर हैं जो श्रद्धालुओं को बाण गंगा से भवन तक ले जाने और ले आने का काम करते हैं। कोर्ट ने कहा कि इतनी संख्या में खच्चरों को क्षण भर में नहीं हटाया जा सकता है बल्कि इसके लिए योजना तैयार करने की जरूरत है।

PunjabKesari

श्राइन बोर्ड का पक्ष
श्राइन बोर्ड ने अपना पक्ष रखते हुये कहा था कि सिर्फ वैष्णो देवी में ही खच्चरों का प्रयोग नहीं होता है बल्कि देश के दूसरे हिस्सों में भी इनसे काम लिया जाता है। केदारनाथ, नार्थ इस्ट और मनाली शिमला में भी इनको काम में लाया जाता है और सेना भी अपने सामान को ढोने में इनसे काम लेती है।PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News