गांधी की हत्या की साजिश के ‘संरक्षक'' थे सावरकर: तुषार गांधी

punjabkesari.in Friday, Oct 25, 2019 - 08:19 PM (IST)

मुम्बईः राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के परपोते तुषार गांधी ने हिंदुत्व विचारक विनायक दामोदर सावरकर को भारत रत्न देने के महाराष्ट्र भाजपा के प्रस्ताव की आलोचना करते हुए शुक्रवार को कहा कि सावरकर महात्मा गांधी की हत्या की साजिश के ‘‘संरक्षक'' थे।

तुषार गांधी ने दावा किया कि गांधी की हत्या मामले में सुनवायी का सामना करने वाले सावरकर को बरी कर दिया गया था लेकिन उन्हें अदालत द्वारा बेगुनाह करार नहीं दिया गया था। उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘मेरा मानना है कि ऐसे में जब महात्मा गांधी की हत्या की साजिश के संरक्षक को भारत रत्न देने की मांग हो रही है, यह महत्वपूर्ण है कि हम बापू की हत्या के पीछे के उद्देश्य और षड्यंत्र को समझें।'' उन्होंने कहा कि अदालत ने सावरकर को मामले में बरी करते हुए कहा था कि ‘‘सावरकर को संदेह से परे दोषी साबित करने के लिए उसके समक्ष पर्याप्त सबूत पेश नहीं किये गए।''

तुषार गांधी ने कहा, ‘‘... हमें ऐसे में यह याद रखना चाहिए कि जब संघी (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े लोग) उन्हें सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने का विचार कर रहे हैं।'' उन्होंने कहा, ‘‘सावरकर को मामले में भले ही बरी कर दिया गया हो लेकिन अदालत ने उन्हें बेगुनाह घोषित नहीं किया था।'' भाजपा ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए जारी अपने घोषणापत्र में सावरकर के लिए भारत रत्न की मांग करने का वादा किया था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News