आसमान में आज मिलेंगे शनि, चंद्रमा और बृहस्पति, पहले कभी नहीं दिखा ऐसा नजारा

punjabkesari.in Tuesday, May 12, 2020 - 03:52 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश भर में पिछले कुछ दिनों से जारी लॉकडाउन ने प्रकृति की तस्वीर ही बदल डाली है। जहां सड़​कें प्रदूषण से मुक्त हैं तो वहीं आसमान भी बिल्कुल साफ हो गया है। इस वातावरण में खगोलीय घटनाएं भी देखने मिल रही हैं। आज यानी 12 मई को एक बार फिर आसमान में दुर्लभ नजारा देखने को मिलेगा। 

PunjabKesari

आज आसमान में  शनि, चंद्रमा व बृहस्पति ग्रहों के दर्शन होने जा रहे हैं। इस संयोग बेहद दुर्लभ माना जा रहा है। भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजकर 10 मिनट पर बृहस्पति और चन्द्रमा के बीच की कोणीय दूरी मात्र 2.4 डिग्री रह जाएगी। वहीं रात करीब 11 बजकर 48 मिनट पर शनि और चन्द्रमा के बीच की कोणीय दूरी मात्र 2.8 डिग्री रह जाएगी। ऐसे में दोनों ग्रहों के और चन्द्रमा के उगने के साथ ही ये तीनों एक त्रिभुज के आकार में आसमान में दिखाई देंगे। 

PunjabKesari

इंदिरा गांधी नक्षत्र शाला के वैज्ञानिक अधिकारी सुमित श्रीवास्तव की मानें तो मंगलवार को रात 11.48 पर ही चन्द्रमा उदय होगा जबकि शनि 11 बजकर 32 मिनट पर और  बृहस्पति ग्रह 11 बजकर 15 मिनट पर उदय होंगे। उन्होंने बताया कि 12 चन्द्रमा, शनि, वृहस्पति ग्रह के त्रिभुज आकृति को स्माइली फेस के रूप में भी लोग देखना पसंद करेंगे क्योंकि इस दिन चन्द्रमा साढ़े बीस दिन का हो चुका होगा और यह 66.9 फीसदी सूर्य के प्रकाश से प्रकाशित होता है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News