नवनिर्वाचित सरपंच बिना भेदभाव के करें गांव का विकास

punjabkesari.in Saturday, Nov 12, 2022 - 07:59 PM (IST)

 

 चंडीगढ़,12 नवंबर।( अर्चना सेठी ) प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने शनिवार को अपने जनसंपर्क अभियान के तहत विभिन्न गांव का दौरा किया और सिवानी के गांव झुप्पा में दो दिवसीय सेठ पीराग चंद गोयल मेमोरियल ओपन स्पोर्ट्स फेस्टिवल का  शुभारंभ किया। कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि हरियाणा सरकार की बेहतर खेल नीति के कारण प्रदेश के खिलाड़ी सर्वाधिक मैडल लाकर राज्य का नाम रोशन कर रहे हैं। ओलम्पिक खेलों में स्वर्ण पदक विजेता खिलाडिय़ों को सरकार की तरफ से 6 करोड़ रूपये का नकद पुरस्कार व सरकारी नौकरी दी जा रही है। इसी तरह कॉमनवैल्थ गेम में भी उत्कृष्ठï प्रदर्शन करने वाले खिलाडिय़ों को नकद पुरस्कार दिया जा रहा है। इस दौरान विभिन्न गांव के नवनिर्वाचित सरपंचों ने कृषि मंत्री का अभिनंदन किया। कृषि मंत्री ने नवनिर्वाचित सरपंचों को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि चुनाव जीतने के बाद नवनिर्वाचित सरपंचों का कर्तव्य बनता है कि वे बिना भेदभाव के समुचित गांव का विकास कराएं ताकि लोगों को एक अच्छा संदेश दे सकें।  

 

सेठ पिराग चंद गोयल स्टेडियम में उपस्थित सैकड़ों खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार खेल को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत है। सरकार ओलंपिक खेलों की तैयारी करने के लिए भी पांच लाख खिलाड़ियों को एडवांस दे रही है।उन्होनें कहा कि अन्य प्रदेशों से हरियाणा की खेल नीति बेहतर है।  कृषि मंत्री ने सेठ  पिराग चंद गोयल के सुपुत्र सेठ शिवलाल गोयल व उनके समस्त परिवार द्वारा जनहित एवं गांव में खेल व शिक्षा के क्षेत्र में किए गए कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि सेठ शिव लाल का परिवार जरूरतमंद की मदद कर पुण्य का कार्य कर रहा है। भविष्य में भी यह गोयल परिवार समाज हित व पुण्य के कार्य करता रहना चाहिए। उन्होंने सेठ शिवलाल गोयल को सलाह दी कि वे लोहारू क्षेत्र में लोगों की आंखों के चेक अप व ऑपरेशन के लिए एक मोबाइल वैन की व्यवस्था करें जिससे पूरे लोहारू क्षेत्र में वह मोबाइल वैन गांव-गांव जाकर जरूरतमंद लोगों की आंखों की जांच कर मुफ्त में दवाई दे सके। कृषि मंत्री ने वालीबाल तथा कुश्ती प्रतियोगिता का शुभारंभ किया और स्वयं ने खेलों का अवलोकन भी किया। हरिद्वार से आए गुरु परम पूज्य ब्रह्म स्वरूप ब्रह्मचारी ने भी समारोह को संबोधित किया और उपस्थित लोगों को पुण्य और परमार्थ के कार्य करने के लिए आह्वान किया। कार्यक्रम के आयोजक सेठ शिवलाल गोयल ने कृषि मंत्री और अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि सेठ पिराग चंद गोयल की स्मृति में करीब ढाई करोड रुपए की लागत से आज गांव में सेठ चिराग चंद गोयल सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया गया है। यह भवन परमार्थ व सामाजिक कार्यों के लिए निशुल्क उपलब्ध रहेगा। गांव व आसपास के क्षेत्र की कन्याओं की शादी के लिए व अन्य धार्मिक कार्यों के लिए इसका प्रयोग किया जा सकेगा।

 

कृषि मंत्री ने सिवानी, गुढ़ा, झुंपा कला व खुर्द, बहल, लोहारू, फरटिया ताल तथा ढिगावा गांवो का दौरा कर लोगों की समस्याएं सुनी और समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। विभिन्न गांव में कृषि मंत्री का नवनिर्वाचित सरपंचों ने स्वागत किया। कृषि मंत्री ने लोहारू के पुराने शहर में पुराना थाना की जगह में एक भव्य सामुदायिक भवन बनवाने  की घोषणा की और कहा कि इसका शीघ्र स्टीमेट बनवाकर स्वीकृत करवाया जाएगा ताकि लोहारू शहर के लोगों के सार्वजनिक कार्यों के लिए इसका प्रयोग किया जा सके। कृषि मंत्री ने इस जगह का मौका मुआयना भी किया।

 

कृषि मंत्री ने कहा कि चुनाव के दौरान ग्रामीण गुटों में बंट जाते हैं, परंतु अब सरपंच बनने के बाद सरपंच को बिना भेदभाव व गुटबाजी के गांव में विकास कार्य कराने चाहिए। यह उनका नैतिक दायित्व भी बनता है।  उन्होंने कहा कि सबसे  गांव की मूलभूत सुविधाओं पर फोकस करें जिनमें गांव की सडक़ें, गलियां, नालियां, गंदे पानी की निकासी, स्ट्रीट लाइट,गांव में पार्क निर्माण,तालाब, पेयजल व्यवस्था आदि को प्रमुखता से दुरुस्त करें । उन्होंने सभी सरपंचों को गांव में ज्यादा से ज्यादा विकास करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि  सरकार के पास गावं के विकास कार्यो के लिए धन की कोई कमी नही है। उन्होंने सरपंचों को शहरों की तर्ज पर गांवों का विकास करवाने के लिए कहा इसके लिए ग्रांट की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। गांव के महत्वपूर्ण विकास कार्यो को प्राथमिकता के आधार पर करवाया जाना चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News