कोरोना वायरस के चलते सैमसंग ने सरकारी अस्पतालों में शामिल किए नए स्मार्ट हेल्थाकेयर सेंटर्स

punjabkesari.in Saturday, Jun 05, 2021 - 06:10 PM (IST)

गैजेट डेस्क: सैमसंग इंडिया ने अपनी नागरिकता पहल के हिस्से के रूप में सरकारी अस्पतालों के साथ नए सैमसंग स्मार्ट हेल्थूकेयर सेंटर्स जोड़े हैं, जो कोविड योद्धाओं को तेजी से कोविड-19 का निदान करने में मदद कर रहे हैं। सैमसंग स्मार्ट हेल्थेकेयर सेंटर वाले अस्पताल मुंबई, नई दिल्ली, लखनऊ, बेंगलुरू, भोपाल, अहमदाबाद, इंदौर, केलांग, अकोला, जामनगर, शिमला और पालक्काड जैसे शहरों में हैं।

सैमसंग ने पिछले साल के अपने इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाया और कोविड प्रबंधन में योगदान के लिए 19 राज्यों के अस्पतालों में 56 नए सैमसंग स्मार्ट हेल्थककेयर सेंटर्स की शुरुआत की। इसमें पिछले दो महीनों के दौरान शुरू किए गए 15 स्मार्ट हेल्थ्केयर सेंटर्स भी शामिल हैं। सैमसंग स्मार्ट हेल्थ केयर सेंटर्स सैमसंग द्वारा निर्मित आधुनिक डिजिटल एक्सर-रे और डिजिटल अल्ट्राससाउंड मशीन से सुसज्जित हैं।

सैमसंग की इनोवेटिव डिजिटल एक्सस-रे मशीनों का उपयोग इन सरकारी अस्पितालों में कोविड-19 का तेजी से पता लगाने के लिए किया जा रहा है। अस्पातालों से प्राप्त प्रतिक्रिया बताती है कि ये डिजिटल एक्सज-रे मशीनें, जो पोर्टेबल हैं, मरीजों के इन-रूम डायग्नोसिस के लिए उपयोग की जा रही हैं।

डिजिटल एक्सै-रे मशीनों ने सरकारी अस्पजतालों की दक्षता में सुधार करने और नैदानिक क्षमताओं को बढ़ाने में भी मदद की है, क्योंकि इन मशीनों से प्राप्त परिणामों को डॉक्टर्स द्वारा सीधे मॉनिटर पर देखा जा सकता है, इसके लिए भौतिक एक्सम-रे फि‍ल्म की आवश्याकता नहीं होती है। डॉक्टॉर्स को उपलब्धा होने वाले परिणाम बहुत उच्चक गुणवत्ता के होते हैं, जिससे उन्हें  त्वरित और बेहतर निदान प्राप्त करने में मदद मिलती है।

पार्था घोष, वाइस प्रेसिडेंट, कॉरपोरेट सिटिजनशिप, सैमसंग इंडिया ने कहा, “सैमसंग स्‍मार्ट हेल्‍थकेयर प्रोग्राम सीमित पहुंच वाले समुदायों को गुणवत्‍तापूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य सेवा का लाभ पहुंचाने के सरकार के प्रयासों का समर्थन करता है। इन नए सेंटर्स के साथ, पूरे भारत में अब हमारे हेल्‍थकेयर उपकरण 142 सरकारी अस्‍पतालों में मौजूद हैं। हम कोविड योद्धाओं को सलाम करते हैं, जो लोगों की मदद के लिए पिछले एक साल से बिना थके कठोर मेहनत कर रहे हैं। हमारी डिजिटल एक्‍स-रे मशीनें इस मुश्किल समय में तेजी से कोविड-19 की पहचान करने में उनकी मदद कर रही हैं।”

समाज के आर्थिक और सामाजिक रूप से पिछड़े मरीज सैमसंग स्‍मार्ट हेल्‍थकेयर प्रोग्राम से लाभांवित हो रहे हैं। डॉक्टर्स, टेक्‍नीसियंस और रेडियोलॉजिस्‍ट को भी अत्‍याधुनिक डायग्‍नोस्टिक इक्विपमेंट और सॉफ्टवेयर को चलाने के लिए प्रशिक्षण दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News