RSS और BJP लोकतांत्रिक ढांचे को बर्बाद करने की कोशिश कर रहे हैं: वृंदा करात

punjabkesari.in Friday, Dec 27, 2019 - 09:30 PM (IST)

मुंबई:  माकपा नेता वृंदा करात ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि भाजपा और राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (आरएसएस) धर्म के नाम पर देश के "लोकतांत्रिक ढांचे" को बर्बाद करने का प्रयास कर रहे हैं। करात ऑल इंडिया वुमेन्स डेमोक्रेटिक एसोसिएशन के 12वें राष्ट्रीय सम्मेलन में बोल रही थीं। उन्होंने कहा, "भाजपा-आरएसएस के लोग भारत के लोकतांत्रिक ढांचे को बर्बाद कर रहे हैं। वे एनआरसी और सीएए के नाम पर (लोकतंत्र पर) हमला कर रहे हैं।" करात ने कहा, "यह सरकार धर्म के नाम पर लोकतंत्र के बुनियादी ढांचे को बदलना चाहती है।" आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा था कि सभी 130 करोड़ भारतीय हिंदू हैं। करात ने भागवत इस बयान की ओर इशारा करते हुए कहा कि पहले उन्हें संविधान पढ़ना चाहिए। उन्होंने कहा,"इसके बुनियादी ढांचे को पढ़़िए, जो भारत के 130 करोड़ लोगों के लिए बाध्यकारी है।" 

माकपा नेता ने आरोप लगाया कि भाजपा के कार्यकर्ता त्रिपुरा में उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं पर हमले कर रहे हैं। करात ने महिला सशक्तीकरण के मुद्दे पर अपनी बात रखते हुए कहा कि हिंदुत्व विचारधारा हिंसा को बढा़वा देती है, खासकर महिलाओं के खिलाफ। उन्होंने कहा कि भाजपा नेताओं ने बलात्कार पीड़िताओं का साथ देने की बजाय बलात्कार के आरोपी अपनी पार्टी के साथियों का समर्थन किया। कार्यक्रम में मौजूद अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने कहा, "2012 (दिल्ली में सामूहिक बलात्कार) के बाद से अब तक कुछ नहीं बदला। लोगों की मानसिकता जस की तस है।" 

भास्कर ने कहा कि कई नेताओं ने तथाकथित 'लव जिहाद' को मुद्दा बनाकर चुनाव जीता। उन्होंने कहा कि हाल ही में हैदाराबाद में पशु चिकित्सक से सामूहिक बलात्कार और हत्या के बाद कुछ "सोशल मीडिया विशेषज्ञों" ने इसे धार्मिक रंग देने कोशिश कर राजनीतिक लाभ उठाने का प्रयास किया क्योंकि इस मामले में एक आरोपी मुसलमान था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News