नए कोरोना का खौफ, विमानन मंत्री बोले-UK से आने वाली फ्लाइट पर लगी रोक बढ़ानी पड़ेगी आगे

Tuesday, Dec 29, 2020 - 04:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क: ब्रिटेन के कोरोना का नया स्ट्रेन भारत भी पहुंच गया है। भारत में कोरोना के नए स्ट्रेन के छह मामले सामने आए हैं और ये सभी कुछ दिन पहले ब्रिटेन से लौटे थे। इसी बीच विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी का बयान आया है। विमानन मंत्री ने संकेत दिए हैं कि भारत-ब्रिटेन के बीच उड़ानों के अस्थायी निलंबन को थोड़ा और बढ़ाना पड़ेगा। मीडिया से बात करते हुए हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि मुझे लगता है  भारत-ब्रिटेन के बीच उड़ानों के अस्थायी निलंबन को आगे और बढ़ाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि अगले एक या दो दिनों में हम यह पता कर लेंगे कि क्या कोई अतिरिक्त कदम उठाने की जरूरत है अथवा मौजूदा अस्थायी निलंबन में हम कब से ढील देना शुरू कर सकते हैं।

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के एक नए स्वरूप के सामने आने के बाद उड़ानों पर अस्थायी रोक लगाई गई थी। नागर विमानन मंत्रालय ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि वायरस के नए स्वरूप के सामने आने की वजह से ब्रिटेन व भारत के बीच विमानों की आवाजाही 23 दिसंबर से 31 दिसंबर तक स्थगित रहेगी। वहीं एएआई अध्यक्ष ने कहा कि हवाई अड्डों के निजीकरण का अगला दौर 2021 की पहली तिमाही में सभी सरकारी मंजूरी प्राप्त करने के बाद शुरू किया जाएगा। ब्रिटेन से भारत लौटे छह लोगों के नमूनों में सार्स-सीओवी2 का नया स्वरूप (स्ट्रेन) पाया गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि बेंगलुरु स्थित निमहांस, हैदराबाद स्थित सीसीएमबी और पुणे स्थित एनआईवी में जांच के लिए आए नमूनों में वायरस का नया स्वरूप पाया गया। मंत्रालय ने बताया कि राज्य सरकारों ने इन सभी लोगों को चिह्नित स्वास्थ्य सेवा केंद्रों में अलग पृथक-वास कक्षों में रखा है और उनके संपर्क में आए लोगों को भी आइसोलेशन में रखा गया है। उसने बताया कि इन लोगों के साथ यात्रा करने वाले लोगों, उनके परिवार के सदस्यों और उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जा रहा है।

Seema Sharma

Advertising