सरकार की चेतावनी के बाद Twitter का यूटर्न, RSS के तमाम नेताओं के ब्लू टिक हुए बहाल

punjabkesari.in Saturday, Jun 05, 2021 - 05:24 PM (IST)

नेशनल डेस्क- सरकार की चेतावनी के बाद Twitter ने यूटर्न लेते हुए आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और  RSS के तमाम नेताओं के ब्लू टिक हुए बहाल कर दिए हैं। इससे पहले ट्विटर ने इस बार आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के ट्विटर अकाउंट से ब्लू टिक हटा दिया था और अकाउंट भी अनवेरिफाई कर दिया गया था। Twitter ने उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के पर्सनल अकाउंट से ब्लू टिक हटाने हटा दिया था लेकिन अकाउंट को दो घंटे बाद दोबारा वेरिफाई कर दिया गया था।

PunjabKesari
ट्विटर की सफाई
वेंकैया नायडू के अकाउंट वेरिफिकेशन को लेकर विवाद बढ़ते विवाद के बाद ट्विटर ने अपनी सफाई में कहा कि काउंट में लॉग इन हुए 6 महीने से ज्यादा वक्त बीत गया था, इस वजह से ब्लू टिक हट गया था। वहीं, लगता है कि मोहन भागवत के अकाउंट से भी ब्लू टिक हटने के पीछे यही कारण हो सकता है। क्योंकि भागवत का ट्विटर अकाउंट मई 2019 में बना था, लेकिन अभी उनके ट्विटर पर एक भी ट्वीट नहीं दिख रहा है।

क्या कहते हैं ट्विटर के नियम
ट्विटर के नियमों की मानें तो 6 महीने में लॉग इन करना जरूरी है, तभी अकाउंट को एक्टिव माना जाएगा। हालांकि, इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप ट्वीट, रिट्वीट, लाइन, फॉलो, अनफॉलो करें. लेकिन अकाउंट एक्टिव रखने के लिए 6 महीने में एक बार लॉग इन करना जरूरी है और प्रोफाइल अपडेट रखना जरूरी है।

आईटी नियमों के अनुपालन के लिए ‘एक आखिरी मौका' 
सरकार ने शनिवार को ट्विटर को नोटिस जारी कर उसे तत्काल नए आईटी नियमों के अनुपालन के लिए ‘एक आखिरी मौका' दिया है। सरकार की ओर से आगाह किया गया है कि यदि ट्विटर इन नियमों का अनुपालन करने में विफल रहती है, तो वह आईटी कानून के तहत दायित्व से प्राप्त छूट को गंवा देगी। 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News