कर्मचारी चयन आयोग ऑफिस के बाहर छात्रों का प्रदर्शन जारी

punjabkesari.in Thursday, Mar 01, 2018 - 07:49 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली समेत देश के कई राज्यों से आए लगभग 2000 छात्र, छात्राएं एसएससी ऑफिस के बाहर पिछले 4 दिनों से प्रदर्शन कर कर रहे हैं। कर्मचारी चयन आयोगी की तैयारी करने वाले छात्रों ने परीक्षा में पेपर लीक और धांधली का आरोप लगाया है। स्वराज इंडिया पार्टी के नेता योगेंद्र यादव गुरुवार को छात्रों से मिलने के लिए प्रदर्शन स्थल पहुंचे और उनसे बात की।

वहीं आयोग के चेयरमैन ने कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल (सीजीएल) टियर-2 परीक्षा में पेपर लीक के आरोपों के सबूत मांगे हैं। छात्रों ने कहा कि उन्होंने कर्मचारी चयन आयोग में सबूत दिए थे। उनके सबूतों को दरकिनार कर दिया है। कैंडिडेट्स ने कहा कि जब तक धांधली की जांच सीबीआई से नहीं कराई जाती, तब तक प्रदर्शन जारी रहेगा। प्रदर्शन में शामिल एक कैंडिडेट ने बताया कि एसएससी की परीक्षा भर्ती में बड़े स्तर पर धांधली हो रही है। उन्होंने नौकरी के लिए रेट तय कर दिए हैं, जैसे एग्जामिनर के लिए 40 लाख देने हैं तो वहीं इनकम टैक्स के लिए 35 लाख, सब इंस्पेक्टर के लिए 25 लाख और क्लर्क के लिए 8 लाख रेट हैं।

बता दें कि फरवरी में ग्रेजुएट लेवल टियर-2 की परीक्षा हुई थी। इसकी पहली परीक्षा 17 फरवरी को दिल्ली में एग्जाम कराया गया। दिल्ली में हुए इसी एग्जाम में पेपर लीक का आरोप लगा है और कैंडिडेट्स आयोग से 17 फरवरी को हुई परीक्षा को रद्द करने और धांधली की जांच सीबीआई से कराने की मांग कर रहे हैं।परीक्षाओं में धांधली से तंग आकर छात्रों ने सोशल मीडिया में मुहिम छेड़ी हुई है।इसी में शामिल होने के लिए भीड़ जुटी। कैंडिडेट्स ने आयोग के ऑफिस बाहर पर प्रदर्शन के साथ राजधानी के लोधी एस्टेट इलाके में प्रदर्शन किया। पुलिस ने बुधवार रात पार्लियामेंट स्ट्रीट की ओर बढ़ रहा कैंडिडेट्स मार्च को रोक दिया। डीसीपी, मधुर वर्मा ने बताया कि पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को आयोग के साथ मीटिंग कर समझा दिया है।

एसएससी के चेयरमैन असीम खुराना की ओर से बुधवार रात ऑफिशियल बयान जारी किया। उन्होंने कहा कि एसएससी टियर-2 परीक्षा में गड़बड़ी का आरोप लगा रहे छात्र दो कोचिंग इंस्टीट्यूट के छात्र हैं। आयोग उनके डेलिगेशन से बात करने के लिए तैयार है। साथ ही वे गुरुवार को मीटिंग कर आरोपों से जुड़े पुख्ता सबूत पेश करें। इसके बाद मामले में जांच कराने के लिए डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग की सलाह ली जाएगी। कर्मचारी चयन आयोग ऑफिस के बाहर प्रदर्शन करने वाले अधिकतर छात्र दिल्ली में परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। बिहार, यूपी, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान, महाराष्ट्र समेत देशभर के अलग-अलग राज्यों से छात्र यहां प्रदर्शन करने पहुंचे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News