स्मृति ईरानी ने बंगाल सरकार को फंड नहीं देने के तृणमूल के आरोपों को किया खारिज

punjabkesari.in Saturday, Feb 04, 2023 - 09:00 PM (IST)

नेशनल डेस्क : केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के उन आरोपों को शनिवार को खारिज कर दिया, जिसमें कहा गया है कि केंद्र पश्चिम बंगाल सरकार को धन उपलब्ध नहीं करा रहा है। ईरानी ने इसके बजाय दावा किया कि केंद्र द्वारा दिए गए धन का उपयोग पश्चिम बंगाल में टीएमसी सरकार द्वारा नहीं किया जा रहा है। स्मृति ईरानी की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब टीएमसी सरकार द्वारा केंद्र सरकार पर राज्य में "आर्थिक नाकाबंदी" लागू करने का आरोप लगाया जा रहा है।

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा, ‘‘ टीएमसी सरकार जो आरोप लगा रही है, उसके पीछे की असल सच्चाई सभी को जानने की जरूरत है। मेरे मंत्रालय ने महिला एवं बाल कल्याण क्षेत्र में बंगाल सरकार को धन उपलब्ध कराया था। वह पैसा अभी भी पड़ा हुआ है, उसे राज्य की महिलाओं और बच्चों के कल्याण पर खर्च नहीं किया गया है।'' उन्होंने कहा, ‘‘ बेबुनियाद आरोप लगाने से पहले राज्य सरकार को यह बताना चाहिए कि वे पैसा खर्च करने में विफल क्यों रही। लगभग 260 करोड़ रुपये अप्रयुक्त पड़े हुए हैं।

''स्मृति ईरानी ने यह भी दावा किया कि आईसीडीएस योजना और प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) के तहत आवंटित धन के उपयोग में पश्चिम बंगाल में अनियमितताएं हुई हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘‘ पश्चिम बंगाल सरकार ने पीएमएमवीवाई योजनाओं के तहत आवंटित धन को राज्य द्वारा संचालित अन्य परियोजनाओं में खर्च किया था।

हमने तब राज्य सरकार से पूछा कि नियमों का उल्लंघन क्यों किया गया तो राज्य सरकार ने हमें लिखित में जवाब दिया कि वे भविष्य में दिशा-निर्देशों का पालन करेंगे।'' ईरानी के आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए टीएमसी के वरिष्ठ नेता कुणाल घोष ने इसे "निराधार" करार दिया। कुणाल घोष ने कहा, ‘‘ ईरानी के यह आरोप निराधार हैं। भारतीय जनता पार्टी की नेता और केंद्रीय मंत्री लोगों को गुमराह करने की कोशिश कर रही हैं।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News