चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस' को लेकर रेड अलर्ट जारी, चेन्नई तट से टकराने की आशंका, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Friday, Dec 09, 2022 - 06:36 AM (IST)

नेशनल डेस्कः बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस' के नौ दिसंबर की आधी रात पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा और पुडुचेरी के बीच से गुजरने की संभावना के मद्देनजर तमिलनाडु के कई हिस्सों में भारी बारिश के आसार हैं। 
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
हिमाचल प्रदेश: कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायकों की आज शिमला में बैठक 
कांग्रेस ने शिमला में हिमाचल प्रदेश में अपने सभी नवनिर्वाचित विधायकों की शुक्रवार को बैठक बुलाई है। इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष को विधायक दल (सीएलपी) का नेता चुनने के लिए अधिकृत करने का प्रस्ताव पारित किया जा सकता है। इससे पहले पार्टी ने अपने सभी विधायकों को चंडीगढ़ बुलाया था, लेकिन विधानसभा चुनाव में पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलने के बाद उसने अपना कार्यक्रम बदल दिया। 

आफताब की साकेत कोर्ट में पेशी आज:तिहाड़ ने विशेष सुरक्षा की मांग की 
श्रद्धा हत्याकांड के आरोपी आफताब पूनावाला को आज दिल्ली के साकेत कोर्ट में पेश किया जाएगा। 10 दिन पहले आफताब को ले जा रही वैन पर 4-5 लोगों ने हमले की कोशिश की थी, जिसके चलते तिहाड़ जेल ने दिल्ली पुलिस की थर्ड बटालियन को आफताब को विशेष सुरक्षा मुहैया कराने को कहा है। पेशी के दौरान पुलिस आरोपी के खिलाफ सबूतों को कोर्ट में रख सकती है।

सोनिया गांधी आज रणथंम्भोर में मनाएंगी अपना जन्मदिन, राहुल भी पहुंचे 
कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी शुक्रवार को सवाईमाधोपुर जिले के रणथंभोर में अपना जन्मदिन मनाएंगी जिसमें शामिल होने के लिए राहुल गांधी भी रणथंभोर गए हैं। सोनिया गांधी अपनी चार दिन की राजस्थान यात्रा के लिए गुरुवार को विमान से नई दिल्ली से जयपुर पहुंची और वहां से हेलीकॉप्टर से सवाई माधोपुर के लिए रवाना हो गई जहां वह शुक्रवार को अपना जन्मदिन मनाएंगी। 

हिमाचल में ‘राज' बदलने का रिवाज कायम रहा, कांग्रेस को मिला स्पष्ट बहुमत 
कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में बृहस्पतिवार को 40 सीट जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया और इस तरह राज्य में हर पांच साल पर राज बदलने का रिवाज कायम रहा। चुनाव नतीजे आने के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर को अपना इस्तीफा सौंप दिया। 

12 दिसंबर गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे भूपेंद्र पटेल
गुजरात विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत की ओर बढ़ रही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बृहस्पतिवार को कहा कि भूपेंद्र पटेल के राज्य के मुख्यमंत्री बने रहेंगे और (नई सरकार के लिए) उनका शपथ ग्रहण समारोह 12 दिसंबर को होगा। भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष पाटिल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शपथ ग्रहण समारोह में शरीक होंगे। 

जी 20 की अध्यक्षता भारत को मिलना कोई छोटी बात नहीं है: आरएसएस प्रमुख 
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत ने बृहस्पतिवार को कहा कि जी 20 की अध्यक्षता भारत को मिलना कोई सामान्य उपलब्धि नहीं है और दुनिया को ‘‘अब भारत की जरूरत है।'' उन्होंने यहां आरएसएस मुख्यालय में ‘संघ शिक्षा वर्ग' या तृतीय वर्ष के अधिकारियों के प्रशिक्षण शिविर के समापन समारोह में कहा, ‘‘दुनिया को अब भारत की जरूरत है... वैश्विक चर्चा में भारत का नाम है और भारतीयों को भी भरोसा हो गया है कि वे दुनिया का नेतृत्व कर सकते हैं।''

चुनावों में खराब प्रदर्शन से निराश नहीं हूं : ओवैसी 
ऑल इडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने बृहस्पतिवार को कहा कि पार्टी गुजरात विधानसभा चुनाव में अपने खराब प्रदर्शन से निराश नहीं है और पश्चिमी राज्य में संगठन को मजबूत करने के लिए काम करने का संकल्प जताया। गुजरात में पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे एआईएमआईएम ने 13 सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन नवीनतम सूचना मिलने तक एक भी सीट उसके खाते में नहीं आई थी।

महबूबा मुफ्ती से खाली करवाया गया सरकारी आवास, बहन के घर चली गई पीडीपी अध्यक्ष
पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने वीरवार को जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में उन्हें प्रदान किया गया सरकारी आवास खाली कर दिया। अधिकारियों ने कहा कि मुफ्ती उन आठ पूर्व विधायकों में से एक थीं जिन्हें नोटिस जारी किया गया था। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और दक्षिण कश्मीर की सांसद ने परिसर खाली करने से पहले अपना बकाया किराया भी चुकाया। अधिकारियों के मुताबिक, वह अपनी बहन के घर चली गई हैं।

Pardeep

Advertising