Dwarka Expressway Inauguration : PM मोदी ने दी द्वारका एक्सप्रेसवे की सौगात, निर्माण पर 9000 करोड़ रुपये की लागत आई

punjabkesari.in Monday, Mar 11, 2024 - 02:19 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश के सबसे पहला अनूठा द्वारका एक्सप्रेस-वे आज यानी सोमवार को जनता के लिए खुल गया है। प्रधानमंत्री मोदी द्वारका एक्सप्रेस-वे  का उद्घाटन किया गया। पीएम के अलावा, हरियाणा के राज्यपाल, सीएम मनोहर लाल खट्टर भी इस मौके पर मौजूद रहे। इसके अलावा, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और स्थानीय सांसद राव इंद्रजीत सिंह भी कार्यक्रम मौजूद रहे। इस एक्सप्रेसवे से नेशनल हाईवे-48 पर दिल्ली और गुरुग्राम के बीच यातायात को सुचारू करने और भीड़भाड़ को कम करने में मदद मिलेगी। 8 लेन वाले द्वारका एक्सप्रेसवे का 19 किलोमीटर लंबा हरियाणा खंड लगभग 4,100 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है।

PunjabKesari

इस खास मौके पर मोदी ने कहा, ''मुझे द्वारका एक्सप्रेसवे देश को समर्पित करने में बेहद खुशी हो रही है। इस एक्सप्रेसवे के निर्माण पर 9000 करोड़ रुपये की लागत आई है। इसके शुरू होने से दिल्ली से गुरुग्राम तक के लोगों के जीवन में बड़ा बदलाव आएगा।'' 

PunjabKesari

दरअसल, लोकसभा चुनाव से एक महीने पहले पीएम की दक्षिण हरियाणा में ये दूसरा बड़ा कार्यकर्म है। सिंगल पिलर पर 8 लेन का एक्सप्रेस वे इंजीनियरिंग का अदभुत करिश्मा है, जो कि एफिल टावर-बुर्ज खलीफा को छोड़ पीछे देगा। इस एक्सप्रेस-वे की लंबाई केवल 29 किलोमीटर है। यह देश का सबसे छोटा एक्सप्रेस-वे है। इसके निर्माण पर नौ हजार करोड़ रुपये से अधिक खर्च हुए हैं। इसका 18.9 किलोमीटर गुरुग्राम में, बाकी 10.1 किलोमीटर हिस्सा दिल्ली में पड़ता है। 23 किलोमीटर हिस्सा एलिवेटेड और लगभग चार किलोमीटर भूमिगत (टनल) बनाया गया है।

PunjabKesari

क्या है इस प्रोजेक्ट की विशेष खासियत
निर्माण में दो लाख एमटी स्टील का इस्तेमाल हुआ है, जो एफिल टावर के निर्माण की तुलना में 30 गुना अधिक है। साथ ही 20 लाख सीयूएम कंक्रीट का इस्तेमाल किया जाएगा, जो बुर्ज खलीफा की तुलना में छह गुना अधिक है। प्रोजेक्ट के लिए 12 हजार से अधिक पेड़ों का ट्रांसप्लांट किया गया है।  द्वारका एक्सप्रेस-वे से लोग सीधे एयरपोर्ट पहुंचने के लिए 3.6 किलोमीटर लंबी सुरंग बनाई गई है। प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे पर ट्रैफिक का दबाव 30 प्रतिशत से अधिक कम हो जाएगा।

PunjabKesari

फुल क्लोवरलीफ फ्लाईओवर

द्वारका एक्सप्रेस-वे को दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे एवं सदर्न पेरिफेरल रोड (एसपीआर) से जोड़ने के लिए खेड़कीदौला टोल प्लाजा के नजदीक फुल क्लोवरलीफ फ्लाईओवर बनाया गया है। इससे वाहन पूरी रफ्तार के साथ किसी भी रोड पर आ-जा सकेंगे. एसपीआर गांव घाटा के नजदीक गुरुग्राम-फरीदाबाद रोड से जुड़ा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News