चिता जलाने के लिए श्मशान घाटों में जगह है यो नहीं, रियल टाइम मॉनिटरिंग सिस्टम देगा जानकारी

punjabkesari.in Thursday, Apr 22, 2021 - 04:58 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  दिल्ली में कोविड-19 के कारण होने वाली मौत के मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर दिल्ली में निगम अधिकारियों ने श्मशान घाटों और कब्रिस्तानों की वास्तविक समय में निगरानी के लिये तंत्र बनाने और एक केंद्रीय नियंत्रण कक्ष बनाने पर काम शुरू किया है। श्मशान घाटों और कब्रिस्तानों में महामारी के कारण जान गंवाने वालों के अंतिम संस्कार के लिये भीड़ लगातार बढ़ रही है। दिल्ली में आईटीओ के निकट सबसे बड़ी मुस्लिम कब्रगाह कब्रिस्तान अहले इस्लाम में अपनों को सुपुर्द-ए-खाक करने के लिये पहुंचने वाले लोगों को पर्चियां जारी कर रहे मशकूर राशिद ने कहा कि स्थिति “बेहद खराब” है।

 

कब्रिस्तान प्रबंधन समिति के सदस्य राशिद कहते हैं कि हम औसतन रोजाना कोरोना के कारण जान गंवाने वाले 18 से 20 लोगों को बीते कुछ दिनों से यहां सुपुर्द ए खाक कर रहे हैं।” दिल्ली सरकार के मुताबिक मंगलवार को कोविड-99 से देश में 277 लोगों की मौत हुई जो पिछले साल मार्च में इस महामारी के फैलने के बाद से सबसे ज्यादा है। उत्तरी दिल्ली के महापौर जयप्रकाश ने कहा कि अधिकारियों को वास्तविक समय में निगरानी व्यवस्था कायम करने और एक केंद्रीय नियंत्रण कक्ष बनाने के लिये कहा गया है। उन्होंने कहा, “उत्तरी दिल्ली नगर निगम के दायरे में आने वाले सभी श्मशान घाटों और कब्रिस्तान को एकीकृत प्रणाली से जोड़ा जाएगा। लोगों को यह पता चल सकेगा कि अंतिम संस्कार के लिये किन स्थानों पर जगह उपलब्ध है।


कब्रिस्तान प्रबंधन समिति के सदस्य ने बताया कि अगले दो दिनों में रोहिणी सेक्टर-16 श्मशान घाट में कोविड के कारण जान गंवाने वालों के लिये 30 अतिरिक्त प्लेटफॉर्म बनाए जाएंगे जबकि पश्चिम विहार श्मशान घाट पर ऐसे 50 प्लेटफॉर्म तैयार किये जाएंगे। निगमबोध घाट श्मशान घाट का प्रबंधन करने वाली बड़ी पंचायत वैश्य बीसी अग्रवाल संगठन के महासचिव सुमन गुप्ता ने कहा कि यहां घाट पर अंतिम संस्कार के लिये प्लेटफॉर्म की संख्या 122 से बढ़ाकर 150 कर दी गई है। गुप्ता ने कहा कि मंगलवार को हमनें कोविड से जान गंवाने वाले 95 लोगों को अंतिम संस्कार किया। बुधवार के आंकड़ों को जुटाया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News