असल ‘परजीवी'' भाजपा है, कई क्षेत्रीय दलों को खा गई: जयराम रमेश

punjabkesari.in Thursday, Jul 04, 2024 - 08:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ‘परजीवी' वाली टिप्पणी को लेकर बृहस्पतिवार को उन पर पलटवार करते हुए कहा कि सही मायने में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ‘‘परजीवी'' हैं क्योंकि उसका अब तक यह इतिहास रहा है कि उसने कई क्षेत्रीय दलों को खत्म कर दिया। उन्होंने संसद सत्र के समापन के बाद एक बातचीत में यह भी कहा कि 18वीं लोकसभा के पहले सत्र ने दिखाया है कि ‘इंडिया' गठबंधन के रूप में एक ‘‘नया और आक्रामक' विपक्ष उभरा है। रमेश ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री मोदी ने सत्र की शुरुआत से पहले सर्वसम्मति की बात की, लेकिन सदन के भीतर टकराव का रास्ता चुना।

उन्होंने कहा, ‘‘18वीं लोकसभा के पहले सत्र में लोकसभा और राज्यसभा में निश्चित रूप से दो चीजें देखी गईं। ‘इंडिया' गठबंधन के रूप में एक नया, आक्रामक, पुनर्जीवित विपक्ष सामने आया है जो लोकतंत्र में होना चाहिए। लेकिन साथ ही, हमने ‘नॉन-बायोलॉजिल प्रधानमंत्री' के रवैये, दृष्टिकोण, व्यवहार में कोई बदलाव नहीं देखा।'' कांग्रेस नेता ने दावा किया कि 2024 का चुनाव परिणाम प्रधानमंत्री मोदी के लिए एक व्यक्तिगत, राजनीतिक और नैतिक हार थी, लेकिन जिस तरह से उन्होंने संसद को संचालित करने की अनुमति दी, उससे यह प्रतिबिंबित नहीं हुआ। रमेश ने कहा, ‘‘उन्होंने (मोदी ने) संसद के बाहर सर्वसम्मति का आह्वान किया, लेकिन संसद के भीतर टकराव का विकल्प चुना।

इस बात का कोई सबूत नहीं है कि उनके रुख में कोई बदलाव होने वाला है, लेकिन इस बात के सबूत हैं कि विपक्ष आक्रामक, सक्रिय रहने जा रहा है।'' राज्यसभा सदस्य ने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि सरकार को यह एहसास होगा कि यह गठबंधन सरकार के लिए जनादेश है, यह लोगों को साथ लेकर चलने का जनादेश है और यह उन सभी दलों को सुनने का भी जनादेश है जो राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का हिस्सा नहीं हैं।'' प्रधानमंत्री मोदी की कांग्रेस को ‘‘परजीवी'' पार्टी कहने वाली टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर, रमेश ने भाजपा पर निशाना साधा। उनका कहना था, ‘‘केवल एक ‘परजीवी' ही उस शब्द का उपयोग कर सकता है। ट्रैक रिकॉर्ड देखें, कैसे क्षेत्रीय दलों को भाजपा ने खा लिया।''

रमेश ने कहा, ‘‘आज, बीजू जनता दल पूरे सत्र के दौरान राज्यसभा में ‘इंडिया' गठबंधन के साथ खड़ा रहा। इसलिए अगर कोई परजीवी है, तो वह भाजपा है।'' निचले सदन में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर करीब 18 घंटे तक चली चर्चा का जवाब देते हुए मोदी ने कांग्रेस को ‘‘परजीवी कांग्रेस'' करार देते हुए कहा था कि वह क्षेत्रीय दलों का वोट बैंक खा जाती है। रमेश ने यह भी कहा कि भाजपा ने लोकसभा में राहुल गांधी की हिंदू धर्म से जुड़ी टिप्पणी को तोड़ने-मरोड़ने का प्रयास किया, जबकि नेता प्रतिपक्ष ने कहा था कि भाजपा हिंदू धर्म की ठेकेदार नहीं हो सकती। उन्होंने प्रधानमंत्री द्वारा राहुल गांधी पर ‘बालक बुद्धि' कहकर किए गए परोक्ष हमले के बारे में पूछे जाने पर कहा कि यह पता होना चाहिए कि ‘बालक प्रह्लाद' ने हिरण्यकश्यप के साथ क्या किया था। कांग्रेस नेता ने यह दावा भी किया कि ‘अग्निपथ' योजना को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सदन में झूठ बोला, जबकि राहुल गांधी ने जो कहा उसमें सच्चाई है। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News