कांवड़ यात्रा पर योगी सरकार के आदेश पर बढ़ा विवाद, सुप्रीम कोर्ट पहुंचा केस, आज होगी सुनवाई, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Monday, Jul 22, 2024 - 04:11 AM (IST)

नेशनल डेस्कः सुप्रीम कोर्ट उत्तर प्रदेश सरकार के उस आदेश के खिलाफ याचिका पर सोमवार को सुनवाई करेगा जिसमें कहा गया है कि कांवड़ यात्रा मार्ग पर भोजनालयों को अपने मालिकों के नाम प्रदर्शित करने होंगे। न्यायमूर्ति हृषिकेश रॉय और न्यायमूर्ति एसवीएन भट्टी की पीठ गैर सरकारी संगठन ‘एसोसिएशन ऑफ प्रोटेक्शन ऑफ सिविल राइट्स' द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई कर सकती है। 
PunjabKesari
संसद का बजट सत्र आज से
आज से शुरू होने जा रहा है। मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के इस दूसरे संसद सत्र के 12 अगस्त तक चलने की संभावना है। सत्र में 22 दिनों की अवधि के दौरान 16 बैठकें होंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही शुरू होने से पहले आज संसद भवन परिसर में सुबह लगभग 10 बजे मीडिया को संबोधित करेंगे।

महाराष्ट्र में ओबीसी संगठनों की 'जन आक्रोश यात्रा' आज से 
महाराष्ट्र के विभिन्न अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) संगठन अपने आरक्षण अधिकारों की रक्षा के लिए सोमवार को जालना से 'जन आक्रोश यात्रा' शुरू करेंगे। कार्यकर्ता नवनाथ वाघमरे ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ओबीसी सुरक्षा समिति द्वारा आयोजित यह यात्रा मराठवाड़ा, विदर्भ और अहमदनगर में विभिन्न क्षेत्रों से होकर गुजरेगी।

केरल में निपाह वायरस से संक्रमित एक लड़के की मौत 
केरल के मलप्पुरम में निपाह वायरस से संक्रमित 14 वर्षीय एक किशोर की रविवार को मौत हो गई। उसका यहां इलाज किया जा रहा था। मृतक के छह दोस्तों और 68 वर्षीय एक व्यक्ति में निपाह संक्रमण की जांच की गई, हालांकि उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई। 

कांवड़ यात्रा भोजनालय विवाद: तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया 
तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड सरकारों के उस आदेश के खिलाफ उच्चतम न्यायालय का रुख किया है जिसमें कहा गया है कि कांवड़ यात्रा मार्ग पर भोजनालयों को अपने मालिकों के नाम प्रदर्शित करने होंगे।  

आज से शुरू हो रही कांवड़ यात्रा से पहले दिल्ली पुलिस ने जारी किया यातायात परामर्श 
दिल्ली पुलिस ने कांवड़ यात्रा के लिए व्यापक इंतजाम के सिलसिले में रविवार को यातायात परामर्श जारी किया और आगाह किया कि कई स्थानों पर भीड़भाड़ होने की संभावना है। कांवड़ यात्रा सावन के पहले दिन सोमवार को शुरू होगी और दो अगस्त को भगवान शिव को गंगा जल अर्पित करने के साथ संपन्न हो जाएगी। यातायात परामर्श में कहा गया कि बड़ी संख्या में कांवड़िये दिल्ली पहुंचेंगे, जबकि उनमें से कुछ दिल्ली की सीमाओं के रास्ते हरियाणा और राजस्थान जाएंगे।

कांग्रेस समेत विपक्षी दलों ने ऑल पार्टी मीटिंग में उठाया NEET का मुद्दा, मांगा डिप्टी स्पीकर का पद
संसद का मानसून सत्र शुरू होने से ठीक एक दिन पहले हुई सर्वदलीय बैठक में रविवार को कांग्रेस ने विपक्ष के लिए लोकसभा उपाध्यक्ष का पद मांगा और प्रतिष्ठित नीट सहित पेपर लीक से जुड़े अन्य मुद्दे उठाए। इसके साथ ही कांग्रेस ने कांवड़ यात्रा मार्ग पर भोजनालयों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के आदेश का मुद्दा भी उठाया तथा स्पष्ट संकेत दिया कि वह इस सत्र को हंगामेदार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ने वाली है। 

बजट में NPS, आयुष्मान भारत पर हो सकती हैं कुछ घोषणाएं, आयकर में राहत की उम्मीद कम : अर्थशास्त्री 
अर्थशास्त्रियों का मानना है कि इस सप्ताह पेश होने वाले आम बजट में नई पेंशन प्रणाली और आयुष्मान भारत जैसी सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी योजनाओं को लेकर कुछ घोषणाएं हो सकती है। हालांकि, आयकर के मामले में राहत की उम्मीद कम है। उनका यह भी कहना है कि अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए बुनियादी ढांचे पर जोर, ग्रामीण और कृषि संबंधी आवंटन बढ़ने और सूक्ष्म तथा लघु उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाये जाने की संभावना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News