राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू रहेंगी यूपी के दौरे पर...BSF मनाएगा ऐतिहासिक राजा मोहतम दिवस, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Monday, Dec 11, 2023 - 05:29 AM (IST)

नेशनल डेस्कः राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सोमवार से दो दिन के उत्तर प्रदेश दौरे पर जाएंगी। राष्ट्रपति 11 दिसंबर को वाराणसी में महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के 45वें दीक्षांत समारोह में शामिल होंगी। उसी शाम, वह लखनऊ में डिवाइन हार्ट फाउंडेशन (इंडिया) के 27 साल पूरे होने के समारोह में हिस्सा लेंगी। 
PunjabKesari
वहीं, राष्ट्र की सेवा में अपने प्राण न्यौछावर करने वाले हमारे नायकों की याद में, हर साल 11 दिसंबर को बीएसएफ, युद्ध नायकों के परिवारों के साथ इस ऐतिहासिक ‘राजा मोहतम दिवस' का जश्न मनाता है। इस वर्ष भी बीएसएफ सोमवार को बीओपी राजा मोहतम पर ऐसा ही जश्न मनाने जा रहा है।

सुप्रीम कोर्ट अनुच्छेद 370 को निरस्त करने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनाएगा फैसला
सुप्रीम कोर्ट पूर्ववर्ती जम्मू-कश्मीर राज्य को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने संबंधी केंद्र के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सोमवार को अपना निर्णय सुनाएगा। शीर्ष अदालत की वेबसाइट पर अपलोड की गई 11 दिसंबर (सोमवार) की सूची के अनुसार, प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ फैसला सुनाएगी। 

मुंबई से अयोध्या के लिए निकलेगी राम भक्तों की पदयात्रा
मुंबई से अयोध्या के लिए राम भक्तों की पदयात्रा निकलेगी। 300 राम भक्तों का जत्था आज मुंबई से पदयात्रा करते हुए अयोध्या के लिए रवाना होगा। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे हरी झंडी दिखाएंगे। 41 दिनों में करीब 1600 किलोमीटर की यात्रा तय करेंगे। 

मायावती ने आकाश आनंद को उत्तराधिकारी घोषित किया
बीएसपी प्रमुख मायावती ने अपने भतीजे आकाश आनंद को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया है। लखनऊ में रविवार को हुई बैठक में मायावती ने इसकी घोषणा की। लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर मायावती ने बीएसपी नेताओं के साथ बैठक की। 

हिमाचल में सरकार का एक साल पूराः सीएम सुक्खू के साथ जश्न में शामिल होंगी प्रियंका वाड्रा
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा रविवार को हिमाचल प्रदेश पहुंची। वह यहां राज्य की कांग्रेस सरकार के एक साल पूरे होने के अवसर पर 11 दिसंबर को धर्मशाला में आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगी। 

दिल्ली में आयोजित होगा चार दिवसीय विश्व निवेश सम्मेलन
भारत अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन एवं प्रदर्शनी केंद्र - यशोभूमि में 11 दिसंबर से चार दिवसीय विश्व निवेश सम्मेलन का आयोजन होगा। बड़ी संख्या में सरकारी नीति निर्माता, विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठन, शिक्षा जगत, निजी क्षेत्र और स्टार्टअप के प्रतिनिधि इसमें शामिल होंगे और व्यापार तथा निवेश में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर विचार करेंगे। 

आदिवासी नेता विष्णु देव साय बने छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री 
छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने रविवार को राज्य के एक प्रमुख आदिवासी नेता विष्णुदेव साय को विधायक दल का नेता चुन लिया। इसी के साथ ही यह ‘सस्पेंस' खत्म हो गया कि राज्य का नेतृत्व कौन करेगा। पार्टी के राज्य मुख्यालय में 54 नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक के दौरान साय (59) को भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News