पीएम ने SCO समिट में लिया भाग और नीति आयोग से स्मृति  की छुट्टी, पढ़िए अब तक की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Sunday, Jun 10, 2018 - 07:22 PM (IST)

नेशनल डेस्क: एससीओ शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से लेकर नीति आयोग के अहम पद से स्मृति ईरानी की छुट्टी तक हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलिटेन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक में पढि़ए, देश-दुनिया से लेकर खेल जगत की अब तक की बड़ी खबरें।

SCO समिट में बोले PM- पड़ोसी देशों के साथ संपर्क स्थापित करना भारत की प्राथमिकता
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पड़ोसी देशों और शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के तहत आने वाले क्षेत्रों के बीच बेहतर संपर्क (कनेक्टिविटी) होने को भारत की प्राथमिकता बताया। उन्होंने इस शिखर सम्मेलन के नतीजों पर पूर्ण सहयोग देने की भारत की प्रतिबद्धता को भी जाहिर किया। एससीओ शिखर सम्मेलन के सीमित सत्र के दौरान मोदी ने सिक्योर की अवधारणा को भी रखा।

सलमान खान को मारने की साजिश रच रहा था गैंगस्टर, हैदराबाद में अरेस्ट(Video)
फिल्म अभिनेता सलमान खान की हत्या की साजिश का खुलासा गुरुग्राम एसटीएफ की टीम ने किया है। दरअसल गुरुग्राम की एसटीएफ की टीम ने हैदराबाद से गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के गुर्गे संपत नेहरा को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की थी। संपत नेहरा पर दो दर्जन से ज्यादा हत्या, हत्या के प्रयास और फिरौती मांगने के मामले हरियाणा सहित कई राज्यों दर्ज हैं। 

स्मृति ईरानी का फिर घटा कद, नीति आयोग से भी हुई छुट्टी
सूचना प्रसारण मंत्रालय छीनने के बाद केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को एक और झटका लगा है।  नीति आयोग में विशेष आमंत्रित सदस्य पद से उनकी छुट्टी कर दी गई है। उनकी जगह प्रकाश जावड़ेकर को इस पद के लिए आमंत्रित किया गया है। जावड़ेकर वर्तमान में मानव संसाधन विकास मंत्री भी हैंं इसके अलावा राव इंद्रजीत सिंह को नीति आयोग के पूर्व सदस्य के तौर पर नियुक्त किया गया है। 

कुपवाड़ा में घुसपैठ की कोशिश नाकाम, सुरक्षाबलों ने मार गिराए 6 आतंकी
जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के केरन सेक्टर में भारतीय सेना को बड़ी कामयाबी मिली ​है। सुरक्षा बलों ने घुसपैठ की कोशिश को नाकाम करते हुए 6 आतंकियों को मार गिराया।हालांकि ऑपरेशन अभी तक जारी है। इलाके में तलाशी अभियान जारी है। अभी वहां और भी आतंकियों के छिपे होने की आशंका है। 

केजरीवाल की शीला दीक्षित को चुनौती- मोदी राज में चलाकर दिखाएं सरकार
दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के सरकार चलाने के‘ज्ञान’ पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इतने बिफर पड़े कि उन्होंने मोदी राज में उन्हें एक साल शासन करने की चुनौती दे डाली। आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने गुरुवार को विधानसभा में दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने का प्रस्ताव पारित किया था।दीक्षित ने दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा संभव नहीं होने की बात करते हुए कहा था कि केन्द्र में किसी भी पार्टी की सरकार हो, दिल्ली की सरकार को उसके साथ मिलकर ही काम करना होगा।

JEE Advanced का रिजल्ट घोषित , रुड़की के प्रणब गोयल बने टॉपर
देश भर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए ली जाने वाली जेईई एडवांस का रिजल्ट जारी कर दिया गया है।  रुड़की जोन के प्रणब गोयल ने ऑल इंडिया रैंक में पहला स्थान प्राप्त किया है। दिल्ली की मीना प्रकाश ने छात्राओं में पहला स्थान प्राप्त किया है। वहीं, केवीआर हेमंत कुमार ने IIT खड़गपुर रीजन में टॉप किया है। उनकी 6th रैंक है। विनीता वेनेला IIT खड़गपुर रीजन मे छात्राओं में टॉपर रही हैं। उनकी रैंक 261st है। प्रणव गोयल को 360 अंकों में से 337 अंक मिले है। 

जी-7 ने ठुकराई ट्रंप की अपील,  रूस को दी सख्त चेतावनी
जी-7 समूह में शामिल देशों के  नेताओं ने आज रूस को चेतावनी देते हुए से कहा कि अगर उसने लोकतंत्र को कमजोर करने के प्रयास बंद  नहीं किए तो वे इस समूह में रूस के फिर से शामिल होने के दरवाजे बंद देंगे। रूस को इस समूह में शामिल करने की अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अपील को नकारते हुए जी-7 ने ब्रिटेन के उन आरोपों का समर्थन किया जिसमें उसने कहा था कि रूस ने दक्षिण पश्चिम इंग्लैंड में उसके एक पूर्व खुफिया अधिकारी को जहर देकर मारने का प्रयास किया था।

चीन का दावा- भारत और पाक के शामिल होने से मजबूत होगा एससीओ
चीन का दावा है कि चिंगदाओ शहर में शुरू होने जा रहे शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर  सम्मेलन में आतंकवाद की चुनौतियों , मादक पदार्थ तस्करी , सीमा पार से होने वाले अपराधों, सूचना सुरक्षा खतरों के समाधान के लिए सहयोग मजबूत करने पर जोर दिया जाएगा। चीन के  जन सुरक्षा मंत्रालय में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग विभाग के  शीर्ष अधिकारी  लियाओ जिनरोंग ने कहा कि इस सम्मेलन में भारत और पाकिस्तान के शामिल होने से समूह में सुरक्षा सहयोग मजबूत होगा। 

अमेरिकी एजेंसी के रेडार पर चंदा कोचर और ICICI बैंक
वीडियोकॉन घोटाले में फंसे आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर और उनके परिवार वालों के खिलाफ जांच का दायरा बढ़ता जा रहा है। देश में कोचर और उनके परिवार वालों के खिलाफ कई एजेंसियां जांच कर रही हैं। वहीं, अब यह मामला अमेरिकी मार्केट रेग्युलेटर SEC (सिक्यॉरिटीज ऐंड एक्सचेंज कमिशन) के रेडार में भी आ चुका है। दूसरी ओर, भारतीय जांच एजेंसियां और रेग्‍युलेटर इस मामले में विदेशी एजेंसियों की मदद लेने पर विचार कर रही हैं। 

12 दिन में पेट्रोल 1.65 रुपए और डीजल 1.21 रुपए सस्ता, जानें आज के दाम?
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई कमी को देखते हुए तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार कटौती कर रही हैं। रविवार को लगातार 12वें दिन पेट्रोल और डीजल के दाम घटे हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार बीते 12 दिन में पेट्रोल 1.65 रुपए और डीजल 1.21 रुपए सस्ता हो चुका है। रविवार को दिल्ली में पेट्रोल 24 पैसे और डीजल 18 पैसे सस्ता हुआ है। 

पाकिस्तान के कप्तान कर बैठे विराट कोहली से अपनी तुलना
पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान सरफराज अहमद अपने आक्रामक अंदाज के लिए जाने जाते हैं। स्टेडियम में भी कई दफा उनका गुस्सा देखने को मिला है। बावजूद इसके उन्होंने अब अपनी तुलना भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली से कर दी है। कोहली को भी आक्रामकता के लिए जाना जाता है। अपने खिलाड़ियों के साथ-साथ कोहली विदेशी खिलाड़ियों को भी नहीं बख्शते और इसके लिए आईसीसी ने भी उनकी आलोचना की थी।

मोदी सरकार की नई पहल, अब UPSC पास किए बिना बनेंगे नौकरशाह
नरेंद्र मोदी नीत राजग सरकार ने एक नई पहल करते हुए बिना UPSC परीक्षा पास किए पहली बार अनुभवी लोगों को सीधे वरिष्ठ नौकरशाह बनाने जा रही है। परंपरा के अनुशार UPSC परीक्षा पास करने के बाद ही केंद्र में सचिव, ​अतिरिक्त सचिव, और संयुक्त सचिव के पद पर नौकरशाह लगाए जाते हैं। मगर मोदी सरकार ने एक नई नीति के तहत अपनी सरकार में 10 अलग-2 विभागों में नीति निर्धारण करने में संयुक्त सचिव स्थर के अधिकारियों की नियुक्ति के लिए 10 पदों का विज्ञापन निकाला है।

पीएम मोदी ने पाकिस्तानी राष्ट्रपति से गर्मजोशी से मिलाया हाथ, वीडियो आया सामने
भारत पाकिस्तान के तनाव भरे रिश्तों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के किंगदाओ में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (SCO)  के शिखर सम्मेलन के दौरान पाकिस्तान के राष्ट्रपति मनमून हुसैन से हाथ मिलाया। पीएम मोदी और मनमून हुसैन की छोटी सी गर्मजोशी भरी मुलाकात का एक वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में पाकिस्तानी राष्ट्रपति के अलावा चीन के राष्ट्रपति समेत और भी कई नेता दिखाई दे रहे हैं। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News