RBI ने बैंकों को साइबर हमलों को लेकर दी चेतावनी, इन बैंकों पर सबसे अधिक मंडरा रहा खतरा

punjabkesari.in Saturday, Jun 29, 2024 - 03:06 PM (IST)

नेशनल डेस्क: संभावित साइबर हमलों के बारे में नियामक को मिली सूचना के बाद देशभर के बैंकों को अलर्ट पर रखा गया है। उन्हें सक्रिय होने के लिए कहा गया है। 24/7 आधार पर खतरे का पता लगाने के लिए अपने सिस्टम की निगरानी करें।
PunjabKesari
दिलचस्प बात यह है कि आरबीआई की यह सूचना सोमवार को सोशल मीडिया पर आई एक पोस्ट से कुछ दिन पहले आई थी। जिसमें कहा गया था कि कई हाई-प्रोफाइल हमलों से जुड़ा एक समूह लुल्ज़सेक भारतीय बैंकों पर निशाना साध रहा है। व्यापक रूप से माना जाता है कि यह समूह निष्क्रिय हो गया है, लेकिन कहा जाता है कि यह फिर से सक्रिय हो गया है। आरबीआई द्वारा वित्तीय संस्थाओं को जारी किए गए परामर्श में कहा गया है, "संभावित साइबर हमलों के बारे में प्राप्त विश्वसनीय खतरे की खुफिया जानकारी के मद्देनजर, विनियमित संस्थाओं को निगरानी की बढ़ी हुई स्थिति को लागू करने की सलाह दी जाती है।"

ये भी पढ़ें.....
- Ayodhya: राम पथ के निर्माण, सीवर लाइन बिछाने में लापरवाही के आरोप में 6 अधिकारी निलंबित

उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या में 14 किलोमीटर लंबे राम पथ के निर्माण और सीवर लाइन बिछाने में घोर लापरवाही बरतने के आरोप में लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) तथा उत्तर प्रदेश जल निगम के 6 अधिकारियों को निलंबित कर दिया है।

बता दें कि पिछले शनिवार और मंगलवार रात हुई बारिश में यहां राम पथ के किनारे स्थित करीब 15 गलियां और सड़कें जलमग्न हो गई थीं। राम पथ के किनारे स्थित घरों में न सिर्फ बारिश का पानी घुस गया, बल्कि नवनिर्मित राम पथ एक दर्जन से अधिक स्थानों पर धंस गया। राज्य सरकार ने इस मामले में अहमदाबाद स्थित कंपनी भुवन इंफ्राकॉम प्राइवेट लिमिटेड को भी नोटिस जारी किया है। विशेष सचिव विनोद कुमार ने शुक्रवार को पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता ध्रुव अग्रवाल और सहायक अभियंता अनुज देशवाल को निलंबित करने के आदेश जारी किए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News