ज्योतिष के अनुसार राखी पर दें लाडली बहन को ये उपहार

8/14/2019 7:30:46 AM

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)

रक्षाबन्धन एक ऐसा त्योहार है, जो भाई-बहन के प्यार को प्रकट करता है। यह हर साल श्रावण माह की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। राखी कच्चे सूत या रेशमी धागे से बनती है। रक्षा का मतलब है सुरक्षा। बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है और भाई उसकी रक्षा करने का वचन देता है। इसके अलावा रक्षाबन्धन पर भाई अपनी बहन को तोहफा भी देता है। राखी के त्यौहार का इंतजार हर बहन को महीनों पहले से ही होने लगता है क्योंकि इस दिन बहनों को अपने भाइयों से अपनी मर्जी का उपहार जो मिलता है। यदि आपने अब तक यह तय नहीं किया है कि आप अपनी लाडली बहन को क्या तोहफा देना है, तो हम आपकी यह दुविधा दूर कर सकते हैं। 

PunjabKesari Raksha bandhan

ज्योतिष के अनुसार अगर आप अपनी बहन को राशि के अनुसार तोहफा देंगे तो शुभ होगा। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि कौन सा तोहफा आपके और आपकी बहन के लिए खुशियां लेकर आएगा-

PunjabKesari Raksha bandhan

मेष- इस राशि के जातको पर मंगल ग्रह का प्रभाव है इसलिए आप अपनी बहन को ज़िंक धातु से बना सामान और लाल रंग की चीज़ें गिफ्ट के तौर पर दे सकते हैं।

वृष- इस राशि के जातको पर शुक्र ग्रह का प्रभाव रहेगा, भाई अपनी बहनों को रेशमी कपड़े, परफ्यूम, संगमरमर की मूर्ति देंगे तो लाभ होगा। 

मिथुन- आप अपनी बहन को तोहफे के रूप में हरे रंग की चीज़ों के साथ खेल का सामान दें।

कर्क- इस राशि पर चन्द्रमा का प्रभाव अधिक होने की वजह से आप अपनी बहनों को सिल्वर की चीज़ें, सफेद चीज़ें या मोतियों की माला भी दे सकते हैं।

सिंह- इस राशि के लोग अपनी बहनों को सुनहरी चीज़ें दे सकते हैं या लकड़ी और तांबे से बना सामान गिफ्ट करें।

कन्या- बुध का प्रभाव अधिक पड़ने के कारण भाई अपनी बहनों को पन्ने की अंगूठी, पुस्तक, गणेश जी की मूर्ति दे सकते हैं।

PunjabKesari Raksha bandhan 
तुला- शुक्र का आधिपत्य होने के कारण भाई अपनी बहन को कार, गहने, कपड़े आदि दे सकते हैं।

वृश्चिक- मंगल के कारण भाई अपनी बहन को लाल रंग और तांबे की चीज़ें गिफ्ट के तौर पर दे सकते हैं।

धनु- इस राशि के भाई अपनी बहन को सोने के गहने, कपड़े आदि दे सकते हैं। 

मकर- शनि के अत्यधिक प्रभाव की वजह से भाई अपनी बहनों को गाड़ी, मोबाइल आदि दें।

कुंभ- इस राशि के स्वामी शनि हैं इसलिए आप अपनी बहन को जूते, ब्रेसलेट और पत्थर का सामान भी दे सकते हैं।

मीन - इस राशि के भाई अपनी बहन को सोने के गहने और पीले कपड़े आदि दे सकते हैं।

छोटी बहन को बनाएं परी   
यदि आपकी बहन काफी छोटी है, तो उसे परी सा लुक देने के लिए आप उसे कलरफुल क्लिप्स, हेयर बैंड और साथ ही क्यूट सी फ्रिल वाली फ्रॉक उसे नन्ही राखी पर उपहार में दें, यकीन मानें ऐसा उपहार पाकर वह खिल उठेगी। 

स्कूल जाने वाली बहन को दें 
यदि बहन अभी स्कूल जाती है, तो आप उसे साइकिल या उसके काम की कोई अन्य उपयोगी चीज राखी के त्यौहार पर उपहार में दें। आप चाहें तो उसे कोई अच्छी सी ड्रैस चॉकलेट का बंच या फिर कार्टून कैरेक्टर वाली वॉटर बॉटल, टिफिन और कंपॉक्स का सैट भी एक पैकेज बना कर दे सकते हैं। 

कॉलेज जाने वाली बहन को दें
कॉलेज जाने वाली बहन को गिफ्ट देने के लिए तो आपके पास अनेक विकल्प मौजूद हैं, क्योंकि अब उसकी जरूरतें भी बदल रही हैं, तो आप उसे उसे नया मोबाइल फोन भी तोहफे में दे सकते हैं, इसके अलावा अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए आप उसे उसकी तस्वीरों वाला कोई मग बनवा दें, जो घर या हॉस्टल में उसके चाय या कॉफी पीने के काम आएगा और आपकी याद भी दिलाएगा।

आप प्यार भरे कुछ अच्छे से कोटेशंस चुन कर उसके लिए टी-शर्ट बनवा सकते हैं, आप उस पर माय ब्रदर्स गिफ्ट, लव यू ब्रो, स्वीट एंजल, बेस्ट सिस्टर इन द वल्र्ड जैसी वॄडग लिखवा दें, क्योंकि इस तरह की चीजों का क्रेज कॉलेज गोइंग स्टूडैंट्स में काफी होता है। यदि आपका बजट है, तो आप उसे स्कूटी या कोई अन्य गाड़ी भी ले कर दे सकते हैं। 

यदि बहन वर्किंग हो तो
यदि आपकी बहन वर्किंग है, तो आप उसे कोई पार्टी वियर ड्रैस भी दे सकते हैं, क्योंकि ऑफिस में ज्यादातर फॉर्मल या कैजुअल कपड़े ही पहने जाते हैं। ऐसे में यदि कुछ हट कर उसे दिया जाए तो उसे बहुत अच्छा लगेगा। इसके अलावा आप उसे कोई बढिय़ा सा ब्रांडेड हैंड बैग भी दे सकते हैं, जिसे वह ऑफिस या बाहर कैरी कर सके या फिर कोई फॉर्मल घड़ी भी उसके हाथ की शोभा बढ़ाने के लिए अच्छा उपहार रहेगा, या फिर उसे किसी अच्छे से पार्लर का कोई वाऊचर भी दे सकते हैं। 

यदि बहन की शादी फिक्स हो गई हो
यदि बहन की शादी फिक्स हो गई है, तो इस राखी को उसके लिए यादगार बना दें और उसकी एक ख्वाहिश पूरी करने की कोशिश करें, जिसे करने की उसकी तमन्ना हो। आप उसे डांस क्लास ज्वाइन करा सकते हैं, आप उसे उसकी पसंदीदा जगह पर घूमने का मौका दे सकते हैं, आप उसकी ग्रूमिंग के लिए कोई क्लास ज्वाइन करा सकते हैं। आप चाहें तो उसके साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त गुजार सकते हैं, ये ऐसे तोहफे हैं, जो शादी के बाद उसके लबों पर मुस्कान ले आया करेंगे।  

विवाहित बहन को दें
शादी के बाद आपको अपनी बहन को आप उनकी पसंद के जेवर या फिर अन्य चीजें भी दे सकते हैं, क्योंकि साड़ी और कपड़े तो उसे बाकी रिश्तेदारों से भी मिल जाते होंगे। आप अपनी बहन की जरूरत को समझते हुए उसके अनुसार ही उपहार दें, यदि आप चाहें तो उसे पैसे भी दे सकते हैं, ताकि मुश्किल समय में वह बहन के काम आ सकें।


Niyati Bhandari