भारत ने चीन की डिप्लोमेटिक घेराबंदी शुरू की, राजनाथ सिंह ने ऑस्ट्रेलिया के रक्षामंत्री से की बात

punjabkesari.in Wednesday, May 27, 2020 - 05:21 PM (IST)

नई दिल्लीः लद्दाख के पास एक चाइनीज हवाई पट्टी की वजह से भारत और चीन आमने सामने हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद हालात पर नजर बनाए हुए हैं। इसी बीच दिल्ली में आर्मी कमांडर्स कॉन्फ्रेंस हो रही है। इस कॉन्फ्रेंस में नॉर्दर्न और ईस्टर्न कमांड के कमांडर्स ने अपनी रिपोर्ट सौंपी है। कमांडर्स कॉन्फ्रेंस में इस रिपोर्ट पर समीक्षा हो रही है। इसी बीच भारत ने चीन की डिप्लोमेटिक घेराबंदी शुरू कर दी है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने ऑस्ट्रेलिया के रक्षामंत्री से बात की है। भारत ने 3 हजार 488 किलोमीटर की एलएसी पर तैनाती मजबूत कर दी है।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को अपनी आस्ट्रेलियाई समकक्ष लिंडा रेनॉल्ड्स के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। दोनों नेताओं के बीच यह बातचीत दोनों देशों के बीच रक्षा एवं सुरक्षा सहयोग को आगे ले जाने पर केंद्रित रही। दोनों मंत्रियों ने साथ ही कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में सहयोग के संभावित क्षेत्रों पर भी चर्चा की जिसने दुनिया भर में 55 लाख से अधिक लोगों को संक्रमित किया है और 3.4 लाख लोगों की जान ले ली है।

रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, ‘‘दोनों मंत्रियों ने भारत-आस्ट्रेलिया रणनीतिक साझेदारी ढांचे के तहत द्विपक्षीय रक्षा एवं सुरक्षा सहयोग पहलों को आगे ले जाने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जतायी।'' भारत और आस्ट्रेलिया समुद्री सुरक्षा क्षेत्र में सहयोग बढ़ा रहे हैं। इसके तहत मुख्य ध्यान संसाधन के लिहाज से परिपूर्ण हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति एवं सुरक्षा सुनिश्चित करने पर है। इसमें कहा गया कि सिंह ने रेनॉल्ड्स को महामारी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में भारत के योगदान के बारे में सूचित किया और संकट से निपटने के लिए परस्पर सहयोग के संभावित क्षेत्रों के बारे में बात की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News