LIVE: अमेरिकी रक्षा मंत्री और राजनाथ सिंह के बीच अहम चर्चा जारी, चीन के मुद्दे पर ही होगी बातचीत

punjabkesari.in Saturday, Mar 20, 2021 - 11:58 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके अमेरिकी समकक्ष लॉयड जे. ऑस्टिन के बीच दिल्ली के विज्ञान भवन में  प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता चल रही है, जिसमें चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ जनरल विपिन रावत भी मौजूद हैं। इस बैठक में भारत-अमेरिका संबंधों को और मजबूती प्रदान करने के तरीके, चीन के आक्रामक तेवरों के मद्देनजर हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देना और अफगानिस्तान में शांति प्रकिया जैसे मुद्दे शामिल हो सकते हैं। बाइडन प्रशासन के किसी शीर्ष मंत्री की प्रथम यात्रा के तहत भारत पहुंचे अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड जे ऑस्टिन ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में उभरी ‘सबसे अहम' चुनौतियों से निपटने के लिए भारत के साथ रणनीतिक साझेदारी मजबूत करने की इच्छा जताई है।

PunjabKesari

बैठक से पहल अमेरिका के रक्षा सचिव ने नेशनल वॉर मेमोरियल पर श्रद्धांजलि अर्पित की थी। विज्ञान भवन पहुंचने पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उनका स्वागत किया। वहीं शुक्रवार शाम को ऑस्टिन ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की थी । उन्होंने ट्वीट कर लिखा था कि 'यहां भारत में आकर रोमांचित हूं। हमारे दोनों देशों के बीच सहयोग की गहराई हमारी व्यापक रक्षा साझेदारी के महत्व को दर्शाती है और हम हिंद-प्रशांत क्षेत्र के सामने आने वाली चुनौतियों पर मिलकर काम कर सकते हैं।

PunjabKesari

ऑस्टिन का स्वागत करते हुए, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उनकी भारत यात्रा निश्चित रूप से दो देशों के बीच सहयोग और साझेदारी को और मजबूत करने वाली है। सिंह ने ट्वीट किया कि कल होने वाली बैठक के लिए उत्सुक हूं।  ​ऑस्टिन की प्रथम विदेश यात्रा के दौरान तीन देशों के दौरे में भारत तीसरा पड़ाव स्थल है। उनकी इस यात्रा को (अमेरिकी राष्ट्रपति) जो बाइडन प्रशासन के अपने करीबी सहयोगियों और क्षेत्र में साझेदारों के साथ मजबूत प्रतिबद्धता के तौर पर देखा जा रहा है।

PunjabKesari

ऑस्टिन की यात्रा की तैयारियों और एजेंडा की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि दोनों पक्षों के बीच बातचीत में भारत-अमेरिका संबंध को और प्रगाढ़ करने के तरीकों, हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने, पूर्वी लद्दाख में चीन के आक्रामक व्यवहार, आतंकवाद से पैदा हुई चुनौतियों और अफगान शांति वार्ता पर जोर रहने की उम्मीद है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News