पाकिस्तान पहल करे तो हम बातचीत के लिए तैयार हैं: राजनाथ

punjabkesari.in Wednesday, Mar 22, 2017 - 02:53 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि सारा हिंदुस्तान तहेदिल से चाहता है कि कश्मीर के हालात ठीक हों और अगर पाकिस्तान पहल करे तो भारत उससे बातचीत के लिए तैयार हैं। सिंह ने आज राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान समाजवादी पार्टी (सपा)के सुख राम सिंह यादव के प्रश्न से संबंधित जनता दल (यू) के शरद यादव एवं माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के सीताराम येचुरी के पूरक प्रश्नों का उत्तर देते हुए यह जानकारी दी।

हम पाकिस्तान से बातचीत करने को तैयार हैं
 यादव ने सिंह से जब कहा कि केंद्र सरकार केवल बन्दूक के बल पर कश्मीर समस्या को क्यों सुलझाना चाहती है, वह पाकिस्तान से बात क्यों नहीं करती, तो सिंह ने कहा कि पिछली सरकार ने भी पाकिस्तान के साथ बातचीत के लिए यह शर्त रखी थी कि वह पहले प्रायोजित आतंकवाद खत्म करे। उन्होंने कहा कि हम पाकिस्तान से बातचीत करने को तैयार हैं लेकिन पाकिस्तान बातचीत के लिए पहले पहल तो करे। वह यह तो कहे कि वह आतंकवादी करतूतों पर लगाम लगाना चाहता है। सारा हिंदुस्तान तहेदिल से चाहता है कि कश्मीर के हालत ठीक हों।


राजनाथ की टिप्पणी पर सांसदों ने किया एतराज
गृह मंत्री ने कहा कि वह कश्मीर की समस्या सुलझाने के लिए तीन बार वहां गए। उन्होंने ट््वीट करके भी इसकी जानकारी दी कि वह सांसदों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करते हुए वहां गए,उस प्रतिनिधिमंडल में यादव और येचुरी भी साथ गए थे लेकिन हकीकत सभी जानते हैं कि वहां से उलटे कदम वापस आना पड़ा।  सिंह की इस टिप्पणी पर कुछ सांसदों ने एतराज भी किया। सिंह ने तब कहा कि वह आज सदन को यह बात बताना चाहते हैं कि जब कश्मीर के विभिन्न गुटों से बातचीत होनी तय हुई तो मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती खुद उसके लिए नहीं आई। उन्होंने कहा कि कश्मीर की समस्या को सुलझाने के लिए उन्होंने हर कदम उठाए लेकिन इस समस्या को सरकार अकेले नहीं सुलझा सकती, इसके लिए सभी राजनीतिक पार्टियों और नागरिक का भी सहयोग चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News