8 साल की बच्ची से गैंगरेप पर राजस्थान के गृहमंत्री बोले, ‘अबतक चुप क्यों थे?’

punjabkesari.in Tuesday, Mar 28, 2017 - 04:32 PM (IST)

नई दिल्ली: बीकानेर में कथित सामूहिक दुष्कर्म के एक मामले में राजस्थान के मंत्री की आेर से की गई ‘‘असंवेदनशील’’ टिप्पणी पर संज्ञान लेते हुए राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने आज मंत्री को नोटिस भेजते हुए कहा कि सार्वजनिक जीवन में रहने वालों को ‘‘लैंगिक संवेदनशीलता’’ बरतनी चाहिए। अप्रैल 2015 में 13 वर्षीय एक लड़की कथित रूप से सामूहिक दुष्कर्म का शिकार हुई थी और हाल में पीड़िता के पिता की तरफ से स्थानीय पुलिस अधीक्षक को शिकायत कराए जाने के बाद आरोपी शिक्षकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी। राजस्थान के गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया ने मामला दर्ज कराने में पीड़ित के परिवार की आेर से हुई देरी पर सवाल खड़ा किया था।

एनसीडब्ल्यू ने कटारिया को नोटिस का जवाब देने को कहा है। जवाब नहीं देने पर उन्हें तलब किया जाएगा। एनसीडब्ल्यू ने बताया कि उसके सदस्य पीड़िता के परिवार से मुलाकात करेंगे क्योंकि उन्हें लगता है कि संभवत: पीड़िता को छुपा कर रखा गया है। एनसीडब्ल्यू ने कहा, ‘‘बीकानेर में कथित दुष्कर्म पीड़िता पर टिप्पणी को लेकर हमने राजस्थान के गृह मंत्री जी. कटारिया को नोटिस भेजा है। उन्हें तत्काल जवाब देने के लिये कहा गया है और एेसा नहीं करने पर उन्हें तलब किया जाएगा और इस संबंध में क्या कदम उठाया जाए इस पर बाद में फैसला किया जाएगा।’’

ये कहा था मंत्री ने
लड़की के परिजनों के मुताबिक उनकी बच्ची के साथ दो साल पहले 2015 में स्कूल के 8 शिक्षकों ने गैंगरेप किया था। जिसकी रिपोर्ट परिजनों ने अब दर्ज करवाई है। इस मामले के सामने आने के बाद राजस्थान के गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया ने कहा अगर दो साल पहले रेप हुआ था तो बच्ची ने तब घर में क्यों नहीं बताया। मंत्री गुलाब चंद कटारिया ने कहा सामान्य तौर पर तो अगर 8 लोग एकसाथ रेप करें और बच्ची उसी दिन घर पर आकर न बताए यह बात मेरी समझ में नहीं आ रही है। इतने सालों के अनुभव के आधार पर मैं कह सकता हूं कि अगर एक आदमी भी छोटी बच्ची का रेप करे तो उसे पता लग जाएगा कि उसके साथ कुछ दुर्घटना हुई है। मंत्री ने कहा चुकी आरोप गंभीर है इसलिए इस मामले में मेडिकल बोर्ड का गठन कर दिया गया है। पुलिस इस मामले में निष्पक्ष जांच करेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News