गुजरात में रेलवे ट्रैक से छेड़छाड़, टला बड़ा हादसा

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2024 - 10:32 AM (IST)

नेशनल डेस्क. गुजरात में एक बड़ी ट्रेन दुर्घटना टाल दी गई है। दरअसल सूरत के पास वडोदरा डिविजन के तहत अप लाइन रेलवे ट्रैक के साथ छेड़छाड़ की गई। कुछ अज्ञात लोगों ने पटरी की फिश प्लेट और चाबियां खोल दी थीं, जिससे एक बड़ा हादसा हो सकता था। पश्चिमी रेलवे (वडोदरा डिवीजन) ने बताया कि इन अज्ञात व्यक्तियों ने अप लाइन ट्रैक से फिश प्लेट और कुछ चाबियां खोलकर किम रेलवे स्टेशन के पास रख दीं। इससे ट्रेन की आवाजाही को रोकना पड़ा। जरूरी इंतजाम और जांच के बाद जल्द ही लाइन पर सेवाएं फिर से शुरू कर दी गईं।

PunjabKesari
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा था कि रेल दुर्घटनाएं कराने की कोई भी साजिश लंबे समय तक नहीं चल सकेगी। सरकार देशभर के 1.10 लाख किलोमीटर लंबे रेलवे नेटवर्क की सुरक्षा के लिए जल्द एक योजना लाएगी। यह बयान हाल ही में हुई रेल दुर्घटनाओं को लेकर आया था, जिनमें से अधिकतर मामलों में रेलवे पटरियों के साथ छेड़छाड़ की गई थी। कुछ मामलों में पटरियों पर गैस सिलेंडर जैसे अवरोधक रखे गए थे, जबकि अन्य में तोड़फोड़ और नुकसान पहुंचाने की साजिशें नजर आई थीं।

PunjabKesari
राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने के अवसर पर एक संवाददाता सम्मेलन में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि उन्होंने हाल ही में रेलवे सुरक्षा के मुद्दे पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ चर्चा की है। उन्होंने आश्वासन दिया कि सरकार दुर्घटनाओं की जड़ तक पहुंचकर उनके कारणों का पता लगाएगी। चाहे जो भी कारण हो, सरकार इस मुद्दे पर ध्यान देने के लिए प्रतिबद्ध है। अगर कोई साजिश है तो वह लंबे समय तक नहीं चलेगी। और यदि कोई कमी है, तो उसे दूर किया जाएगा। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई), राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए), रेलवे पुलिस और गृह मंत्रालय मिलकर रेलवे नेटवर्क की सुरक्षा के लिए एक योजना तैयार कर रहे हैं। इसका मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि कोई षड्यंत्र न रचा जा सके। सरकार जल्द ही इस पर ध्यान देने के लिए एक प्रभावी योजना लेकर आएगी। इससे रेलवे की सुरक्षा में सुधार होगा और यात्रियों का विश्वास बढ़ेगा।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News