'महात्मा गांधी के बारे में दुनिया को फिल्म से...', मोदी के दावे पर, राहुल गांधी ने किया पलटवार

punjabkesari.in Wednesday, May 29, 2024 - 05:59 PM (IST)

नेशलन डेस्क : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधा है। राहुल ने कहा कि सिर्फ 'एंटायर पॉलिटिकल साइंस' के छात्र को ही महात्मा गांधी के बारे में जानने के लिए फिल्म देखने की जरूरत रही होगी। गांधी ने बुधवार से सोशल मीडिया पर जारी एक पोस्ट में कहा कि 'एंटायर पॉलिटिकल साइंस' के छात्र को ही महात्मा गांधी के बारे में जानने के लिये फिल्म देखने की ज़रूरत रही होगी। गौरतलब है कि मोदी ने हाल में कहा है कि महात्मा गांधी पर एक फिल्म बनने के बाद ही विदेश में लोगों को महात्मा गांधी के बारे में पता चला।

PM मोदी ने महात्मा गंधी पर की टिप्पणी

पीएम नरेंद्र मोदी ने दावा कि दुनिया को महात्मा गांधी के बारे में फिल्म से पता चला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कांग्रेस की आलोचना करते हुए दावा किया कि रिचर्ड एटनबरो की 1982 की फिल्म ‘गांधी’ बनने तक दुनिया को महात्मा गांधी के बारे में ज्यादा पता नहीं था. समाचार चैनल एबीपी को दिए एक इंटरव्यू में पीएम मोदी ने दावा किया कि महात्मा गांधी एक महान इंसान थे, लेकिन दुनिया को उनके बारे में पता नहीं था. उन्होंने यह भी पूछा कि क्या पिछले 75 साल में महात्मा गांधी को दुनिया भर में मान्यता दिलाने की जिम्मेदारी देश की नहीं थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंटरव्यू के दौरान दावा किया कि 'महात्मा गांधी दुनिया की एक महान आत्मा थे. इन 75 साल में क्या महात्मा गांधी के बारे में दुनिया को बताना हमारी जिम्मेदारी नहीं थी? कोई भी उनके बारे में नहीं जानता था. मुझे माफ करें, लेकिन दुनिया में पहली बार उनके बारे में जिज्ञासा तब पैदा हुई, जब फिल्म 'गांधी' बनी. हमने ऐसा नहीं किया।' उन्होंने कहा कि अगर दुनिया मार्टिन लूथर किंग और नेल्सन मंडेला जैसे अन्य नेताओं के बारे में जानती है, तो गांधी उनसे कम नहीं थे. पीएम मोदी ने दावा किया कि ‘अगर दुनिया मार्टिन लूथर किंग, नेल्सन मंडेला को जानती है, तो गांधी उनसे कम नहीं थे और आपको यह स्वीकार करना होगा. मैं दुनिया भर की यात्रा करने के बाद यह कह रहा हूं…’


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News