पुतिन और मोदी ने टेलीफोन पर की बातचीत , महत्वपूर्ण द्विपक्षीय मुद्दों पर की चर्चा

punjabkesari.in Monday, Jan 07, 2019 - 11:22 PM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्‍ट्रपति ब्‍लादिमीर पुतिन ने सोमवार को दूरभाष पर बातचीत की। इस दौरान दोनों नेताओं ने महत्वपूर्ण द्विपक्षीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की और आतंकवाद से निपटने में सहयोग बढ़ाने का संकल्प जताया। रूसी राजनयिक सूत्रों ने बताया कि बातचीत के दौरान पुतिन ने आगामी संसदीय चुनावों में मोदी की सफलता की कामना की।

विदेश मंत्रालय ने बताया कि दोनों नेताओं ने पिछले वर्ष में दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी के परिणामस्‍वरूप प्रमुख उपलब्‍धियों पर खुशी व्‍यक्‍त की। दोनों नेताओं ने मई में सोची में और अक्‍टूबर में वार्षिक सम्‍मेलन के लिए राष्‍ट्रपति पुतिन के नई दिल्‍ली के दौरे के अवसर पर विविध चर्चाओं की सफलता पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंध को मजबूत बनाने पर सहमति व्‍यक्‍त की। विदेश मंत्रालय ने बताया कि इस दौरान रक्षा और आतंकवाद से निपटने सहित अनेक प्रमुख क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग के बारे में भी बातचीत हुई। 

बयान में कहा गया है, ‘‘दोनों नेता इस बात पर सहमत थे कि वैश्‍विक बहुपक्षीय प्रणाली में भारत-रूस के बीच सहयोग की एक महत्‍वपूर्ण भूमिका है। इसलिए दोनों देश संयुक्‍त राष्‍ट्र, ब्रिक्‍स, एससीओ और अन्‍य बहुपक्षीय संगठनों में अपना निकट संपर्क कायम रखेंगे।’’ बातचीत मुख्य रूप से द्विपक्षीय सहयोग और मौजूदा अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर केंद्रित रही। बातचीत के दौरान रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी को सितम्‍बर, 2019 में आयोजित होने वाली वार्षिक इस्‍टर्न इकनॉमिक फोरम में मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया। इस दौरान दोनों नेताओं ने नववर्ष पर एक-दूसरे को शुभकामनाएं दीं।      


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News