शहीद अग्निवीरों के परिवारों को 1-1 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता दे रही पंजाब सरकार

punjabkesari.in Monday, Sep 30, 2024 - 04:44 PM (IST)

नेशनल डेस्क. मुख्यमंत्री भगवंत मान की अगुवाई में पंजाब सरकार ने शहीदों के सम्मान को प्राथमिकता देते हुए एक महत्वपूर्ण पहल की है। सरकार ने घोषणा की है कि शहीदों के परिवारों को 1-1 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। यह योजना शहीदों की शहादत को मान्यता देने के लिए शुरू की गई है।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री मान खुद शहीदों के घर जाकर उनके परिवारों के साथ दुख साझा कर रहे हैं और उन्हें 1 करोड़ रुपए का चेक सौंप रहे हैं। इस कदम का उद्देश्य शहीदों के परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है, ताकि वे अपनी कठिनाइयों का सामना कर सकें।

PunjabKesari

हाल ही में मानसा जिले के गांव कोटली कलां के अग्निवीर अमृतपाल सिंह ने जम्मू-कश्मीर में देश की सेवा करते हुए शहादत प्राप्त की थी। मात्र 19 साल की उम्र में उन्होंने देश की रक्षा के लिए अपनी जान दी। हालांकि, अमृतपाल सिंह को शहीद के रूप में सम्मान नहीं मिला, जिस पर मुख्यमंत्री मान ने कड़ा विरोध जताया। उन्होंने कहा कि सेना ने उन्हें गार्ड ऑफ़ ऑनर नहीं दिया और शहीद के शव को भी प्राइवेट एंबुलेंस से गांव भेजा गया।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि अगर शहीदों के साथ ऐसा व्यवहार किया जाता रहा तो लोग अपने बच्चों को सेना में भेजने से हिचकेंगे। उन्होंने स्पष्ट किया कि पंजाब सरकार की नीति हर शहीद के लिए समान होगी और शहीद अमृतपाल सिंह को भी वैसा ही सम्मान मिलेगा। इस संदर्भ में पंजाब सरकार ने शहीद के परिवार को 1 करोड़ रुपये की सम्मान राशि भी प्रदान की है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News