Pune: स्कूल वाहन में छह वर्षीय दो छात्राओं का यौन उत्पीड़न, 45 वर्षीय चालक गिरफ्तार

punjabkesari.in Thursday, Oct 03, 2024 - 08:47 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पुलिस ने पुणे शहर में छह वर्षीय दो छात्राओं का कथित तौर पर यौन उत्पीड़न करने के आरोप में एक स्कूल वाहन के 45 वर्षीय चालक को गिरफ्तार किया है। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। यह घटना 30 सितंबर को स्कूल वैन में उस समय हुई जब शहर के वानवाड़ी इलाके में बच्चे घर लौट रहे थे। अधिकारी ने बताया कि पुलिस यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि उस समय वैन में कोई महिला सहायिका मौजूद थी या नहीं।

वानवाड़ी पुलिस स्टेशन के अधिकारी ने बताया, ‘‘आरोपी ने कथित तौर पर दोनों लड़कियों के निजी अंगों को छुआ। बाद में एक छात्रा ने अपनी मां को घटना के बारे में बताया, जिसने पुलिस को सूचित किया और इसके बाद मामला दर्ज किया गया।'' अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में बुधवार को पुलिस में शिकायत दर्ज की गई और आरोपी संजय रेड्डी के खिलाफ भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की धारा 64 (बलात्कार के लिए सजा) और 65 (2) (बारह साल से कम उम्र की बच्ची से बलात्कार के लिए सजा) एवं यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण अधिनियम (पॉक्सो) के तहत मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

पुलिस उपायुक्त (जोन वी) एस राजा ने बताया कि नाबालिगों में से एक की मां द्वारा पुलिस से संपर्क करने के बाद उन्होंने कार्रवाई की। उन्होंने कहा, ‘‘आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है और यह पता लगाने के लिए जांच चल रही है कि क्या अतीत में किसी अन्य छात्रा को इसी तरह से निशाना बनाया गया था।'' यह पूछे जाने पर कि क्या वैन में कोई महिला सहायक मौजूद थी, अधिकारी ने कहा कि पुलिस स्कूल के साथ बतचीत कर इसकी जांच कर रही है। उन्होंने कहा, ‘‘हम स्कूल से यह भी जांच कर रहे हैं कि वाहन उसका है या उन्होंने इसे अनुबंध पर लिया है।'' महाराष्ट्र में स्कूल बसों या वैन में महिला सहायक का होना अनिवार्य है।

महाराष्ट्र राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष रूपाली चाकनकर ने कहा कि उन्होंने घटना के बारे में पुलिस से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। उन्होंने कहा कि आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। राकांपा (शरदचद्र पवार) के शहर इकाई के अध्यक्ष प्रशांत जगताप ने आरोपी चालक के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है। इस बीच, वंचित बहुजन अघाड़ी के सदस्यों ने स्कूल वैन को वानवाड़ी पुलिस स्टेशन लाए जाने पर उसमें तोड़फोड़ की।

यह घटना बदलापुर मामले की पृष्ठभूमि में हुई है, जिसमें ठाणे जिले के बदलापुर कस्बे में एक स्कूल के शौचालय में कथित तौर पर एक संविदा सफाईकर्मी ने चार वर्षीय दो छात्राओं का यौन उत्पीड़न किया था, जिसके बाद बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए थे। आरोपी अक्षय शिंदे को बाद में गिरफ्तार कर लिया गया था। 23 सितंबर को पुलिस के साथ कथित गोलीबारी में उसकी मौत हो गई थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News