विमान हादसे को लेकर ईरान में हंगामा, प्रदर्शनकारी बोले- "खामनेई, शर्म है तो छोड़ दो देश" (video)

Sunday, Jan 12, 2020 - 02:25 PM (IST)

तेहरानः यूक्रेन विमान को गलती से मार गिराने के बाद ईरान में हंगामा शुरू हो गया और शनिवार को हजारों की संख्या में लोग सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते हुए सड़कों पर उतर आए। इन प्रदर्शनकारियों ने ईरान के सुप्रीम लीडर नेता आयतुल्ला अली खामनेई के इस्तीफे की मांग की है। तेहरान में अमेरिकी दूतावास और अमीर काबिर यूनिवर्सिटी के बाहर हज़ारों की संख्या में लोग जमा हुए।इन सबके हाथों में पोस्टर्स और बैनर थे, जिस पर खामनेई को हटाने के नारे लिखे थे।

 

इनका कहना था कि यूक्रेन के विमान को मार गिराए जाने को लेकर खामनेई ही ज़िम्मेदार हैं. इतना ही नहीं लोग यह भी कह रहे हैं कि अगर खामनेई को ज़रा भी शर्म है तो वो देश छोड़ कर चले जाएं। ईरान के फार्स न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक इस हादसे में ईरान के कई स्डूडेंट्स की मौत हो गई जो पढ़ाई के लिए कनाडा जा रहे थे। लोगों में इसी कारण ज्यादा गुस्सा है। बता दें कि इस हादसे में 176 लोगों की मौत हो गई, जिसमें ईरान के 82, कनाडा के 63, यूक्रेन के 11, स्वीडन के 10, अफगानिस्तान के 4 और जर्मनी-ब्रिटेन के 3-3 नागरिक थे।

इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी प्रदर्शनकारियों का साथ देने का ऐलान किया है. साथ ही ट्रंप ने कहा कि ईरान की सरकार को मानवाधिकार ग्रुप के लोगों को जांच की अनुमति देनी चाहिए। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है सरकार विरोधी प्रदर्शन पर उनकी नजर है। उन्होंने लिखा है, 'ईरान के बहादुर और लंबे समय से पीड़ित लोगों मैं आपके साथ हूं और मेरा प्रशासन भी आपके साथ खड़ा रहेगा। हम आपके विरोध को ध्यान से देख रहे हैं और आपके साहस से प्रेरित हैं.'

Tanuja

Advertising