प्रोफेसर बिनोद कुमार कनौजिया ने संभाला NIT श्रीनगर का निदेशक का पद

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2024 - 07:01 PM (IST)

नेशनल डेस्क : प्रोफेसर बिनोद कुमार कनौजिया, जो एनआईटी जालंधर के निदेशक हैं, ने 23 अक्टूबर 2024 को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) श्रीनगर (जम्मू और कश्मीर) के निदेशक का पद संभाला। उन्होंने प्रोफेसर ए. रविंद्र नाथ का स्थान लिया, जो शिक्षा मंत्रालय के आदेश के अनुसार इस पद से मुक्त हुए। एनआईटी श्रीनगर, जो 1960 में स्थापित हुआ था, उत्तरी क्षेत्र का एक महत्वपूर्ण संस्थान है और छात्रों की शैक्षिक यात्रा को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

PunjabKesari
 
प्रोफेसर कनौजिया का स्वागत एनआईटी श्रीनगर के रजिस्ट्रार प्रोफेसर अतीकुर रहमान, वरिष्ठ फैकल्टी सदस्यों और प्रशासनिक कर्मचारियों द्वारा किया गया। इसके बाद प्रोफेसर कनौजिया ने एनआईटी श्रीनगर के प्रशासनिक स्टाफ के साथ संक्षिप्त बैठक और बातचीत की। प्रोफेसर कनौजिया ने एनआईटी श्रीनगर को नई ऊंचाइयों तक ले जाने की अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की। उनका उद्देश्य संस्थान में उत्कृष्टता, नवाचार और अनुसंधान के वातावरण को बढ़ावा देना है।

प्रोफेसर कनौजिया ने संस्थान, उसके छात्र, फैकल्टी सदस्य और स्टाफ को प्राथमिकता देने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा, "हमारा संस्थान पहले आता है, इसके बाद छात्र, संकाय और स्टाफ। इन तीन स्तंभों से ऊपर कोई नहीं है।" उनकी दूरदर्शी सोच, जिसने एनआईटी जालंधर को गौरव प्रदान किया है, निश्चित रूप से एनआईटी श्रीनगर को अकादमिक उत्कृष्टता की ओर अग्रसर करेगी और इसे अनुसंधान और नवाचार का केंद्र बनाएगी।

PunjabKesari

2022 के फरवरी माह से एनआईटी जालंधर के निदेशक के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, संस्थान को 20 करोड़ रुपये से अधिक के प्रोजेक्ट प्राप्त हुए हैं । इसके अलावा, संस्थान को HEFA के तहत बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 240 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। उनके कार्यकाल में संस्थान में फैकल्टी और स्टाफ _की कई नियुक्तियां भी की गई हैं।
 
प्रोफेसर कनौजिया हमारे देश के एक प्रसिद्ध शिक्षाविद हैं। उन्होंने आईआईटी (बीएचयू) से इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में एम.टेक और पीएचडी की डिग्री प्राप्त की है। उन्हें 470 से अधिक शोध पत्र, 4 पुस्तकें, 18 पुस्तक अध्याय और 14 पेटेंट प्रकाशित करने का श्रेय दिया जाता है। उनके शोध कार्यों को 7500 से अधिक बार उद्धृत किया गया है और उनका h-इंडेक्स 41 है। उन्होंने माइक्रोवेव इंजीनियरिंग के क्षेत्र में 50 एम.टेक और 43 पीएचडी छात्रों का मार्गदर्शन किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News