राष्ट्रपति कोविंद गुरुवार से सात दिवसीय फिलीपीन और जापान यात्रा पर

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2019 - 11:00 PM (IST)

नई दिल्लीः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद गुरुवार को सात दिवसीय फिलीपीन और जापान दौरे पर रवाना होंगे। विदेश मंत्रालय ने सोमवार को घोषणा की कि इस दौरे का उद्देश्य द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देना होगा।

मंत्रालय ने कहा, “इन दो राष्ट्रों के लिए राष्ट्रपति का दौरा परंपरागत मैत्रीपूर्ण संबंधों और पारस्परिक समझ पर आधारित द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूती देने की भारत की प्रतिबद्धता की पुन:पुष्टि करता है।” अपने दौरे के पहले चरण में राष्ट्रपति फिलीपीन जाएंगे जहां वह अपने विदेशी समकक्ष रॉड्रिगो राव दुतेर्ते के साथ मनीला में सीमित और प्रतिनिधिमंडल स्तरीय बातचीत करेंगे। यहां 17 से 20 अक्टूबर तक अपने प्रवास के दौरान वह व्यापारिक और सामुदायिक कार्यक्रमों में भी शामिल होंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा, “यह राजकीय दौरा दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संबंध स्थापित होने के 70 साल पूरे होने पर हो रहा है।”

फिलीपीन से राष्ट्रपति 21 अक्टूबर को तीन दिवसीय दौरे पर जापान रवाना होंगे। मंत्रालय ने कहा कि वहां राष्ट्रपति जापान के राजा नारुहितो के राज्याभिषेक समारोह में हिस्सा लेंगे। मंत्रालय ने कहा कि जापान में राष्ट्रपति राजा के राज्याभिषेक से जुड़े विभिन्न समारोहों में हिस्सा लेंगे और इसके साथ ही वह जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे द्वारा दिये जाने वाले एक भोज में भी हिस्सा लेंगे।


 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News