राष्ट्रपति कोविंद ने ‘ऐट होम’ सूची से 1800 अतिथियों का नाम काटा

punjabkesari.in Sunday, Jan 28, 2018 - 08:22 AM (IST)

नेशनल डेस्कः अगर मोदी सरकार सत्ता में है तो परिवर्तन होगा ही। मोदी की ‘मोहर’ अब हर जगह दिखाई देती है, चाहे यह राजनीतिक अखाड़ा हो, नौकरशाही हो, मंत्रालयों और यहां तक कि आयोगों, ट्रिब्यूनलों के कामकाज पर भी उनका दबदबा है। अब राष्ट्रपति भवन में मोदी के अपने राष्ट्रपति हैं तो इसलिए वहां कैसे बदलाव नहीं दिखाई देगा? गणतंत्र दिवस के स्वागत में आयोजित ‘ऐट होम’ में राष्ट्रपति की मेजबानी अलग तरह की थी। यह पहली बार है कि राष्ट्रपति भवन में आसियान देशों के 10 राष्ट्राध्यक्षों की मेजबानी की गई और उनके लिए विशेष प्रबंध भी किए गए। यह पहली बार है कि सभी अतिथियों को अपने मोबाइल फोन प्रमुख स्थल के भीतर ले जाने की अनुमति दी गई ताकि वे अपनी फोटो और वी.आई.पी. के साथ अपने पसंद के वीडियो बना सकें।

अतीत में किसी भी राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति भवन के भीतर समारोह में मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं दी थी मगर एक बात उस समय आघात पहुंचाने वाली देखी गई जब अतिथियों की सूची में नामों की संख्या 3000 से घटाकर इस बार 1200 कर दी गई। यह समीक्षा राष्ट्रपति भवन द्वारा की गई क्योंकि अतिथियों की भारी भीड़ को संभालना लगभग असंभव दिखाई देता है। ऐसा मालूम हुआ है कि अतिथियों की सूची हर वर्ष बढ़ जाती है और उनमें से नाम किसी का नहीं काटा जाता। इस बार सूची की पूरी समीक्षा किए जाने के बाद फैसला किया गया कि अतिथियों की सूची 1200 की जाए ताकि राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को अतिथियों के साथ मिलने में सुविधा हो।

राजनयिकों, पुरस्कार विजेताओं और सांसदों के लिए इस बार विशेष एनक्लोजर बनाए गए। मंत्रियों और अन्य वी.आई.पी. को प्रमुख एनक्लोजरों में बिठाया गया। प्रधानमंत्री ने अपने स्नेहमयी स्टाइल में अतिथियों को सैल्फी लेने की अनुमति दी। भीतरी सूत्रों ने कहा कि अतिथियों की सूची काटना बहुत कठिन कार्य था, मगर एक ही बार में फैसला किया गया कि पद्म पुरस्कार विजेताओं को नहीं बुलाया जाएगा जिन्हें 30 वर्ष पूर्व पुरस्कार दिया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News