ब्रिटेन ने भारत को सुनाई खरी-खरी, मोदी की तारीफ की

punjabkesari.in Wednesday, Oct 25, 2017 - 11:07 AM (IST)

लंदनः ब्रिटेन की एक कैबिनेट मंत्री ने रोहिंग्या मुस्लिमों को लेकर भारत पर निशाना साधा है।  थेरेसा मे की कैबिनेट में वरिष्ठ मंत्री प्रीति पटेल ने  भारत सरकार को खरी-खरी सुनाते  उस बयान की आलोचना की जिसमें कहा गया है कि भारत में रह रहे रोहिंग्या मुसलमानों  देश की सुरक्षा के लिए खतरा हैं और उन्हें वापस म्यांमार भेजा जाना चाहिए। भारतीय मूल की प्रीति पटेल ब्रिटेन में सेक्रेटरी ऑफ स्टेट फोर इंटरनैशनल डिवलपमेैंट पद पर हैं।
PunjabKesari
प्रीति पटेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की और उन्हें एक प्रेरणादायक नेता बताया। प्रीति ने ब्रिटेन में अपनी राजनीतिक यात्रा के अनुभव भी साझा किए। उन्होंने रोहिंग्या संकट पर ब्रिटेन के अहम भूमिका निभाने पर ज़ोर दिया। रखाइन में रोहिंग्या मुसलमानों की वापसी पर प्रीति ने कहा कि अभी यह कहना जल्दबाजी होगी कि उन्हें अपने घर चले जाना चाहिए। ज़मीनी हालात को देखें। 5 लाख से ज्यादा लोगों को परेशान किया जा रहा है। रखाइन प्रांत से एक वर्ग के लोग जा रहे हैं।

प्रीति ने मोदी की तारीफ करते करते हुए कहा कि वह मोदी द्वारा द्निया भर में यात्रा करके भारत में नए निवेश को बढ़ाने के लिए किए गए प्रयासों से प्रभावित हैं। ब्रेक्ज़िट को लेकर प्रीति ने ब्रिटेन की प्रधानमंत्री की तारीफ की. उन्होंने कहा कि यह भारत जैसे देशों के साथ एकसमान लक्ष्यों पर काम करने का मौका था। प्रीति ने बताया वह एक गुजराती दुकानदार की बेटी हैं और वह ​किसी विशेषाधिकार रखने वाले क्लास का हिस्सा नहीं रही  जो सीधे राजनीति में आ जाता है।

वे कहती हैं, ''मैं उस पीढ़ी से हूं जो कई अन्य भारतीयों और गुजरातियों की तरह पूर्वी अफ्रीका आए थे। मेरे माता​-पिता यहां खाली हाथ आए थे,उन्होंने कई त्याग किए हैं।'' अगर मौका मिले तो क्या वह ब्रिटिश सरकार में एक बड़ी भूमिका के लिए वह तैयार हैं और क्या वो प्रधानमंत्री बनाना चाहेंगी? इन सवालों पर प्रीति पटेल ने कहा, ''कोई नहीं जानता कि भविष्य क्या लेकर आएगा।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News