लद्दाख में बहुत कम समय में बिजली की स्थिति बेहतर हुई: लेफ्टिनेंट गवर्नर

punjabkesari.in Friday, Jul 30, 2021 - 01:33 PM (IST)

लेह : केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लेफ्टिनेंट गवर्नर आर के माथुर ने कहा है कि क्षेत्र में बहुत कम समय में बिजली की स्थिति पूरी तरह से बदल गयी और बेहतर हुई है। प्रस्तावित सौर, हाइड्रोजन और भू-तापीय परियोजनाओं के साथ इस क्षेत्र में केंद्र शासित प्रदेश की तस्वीर बदलने की पूरी क्षमता है।

 

माथुर ने कहा कि पिछले एक साल में कई नये क्षेत्रों में बिजली पहुंचायी गयी है और खपत १० प्रतिशत से अधिक बढ़ी है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने और तटस्थ बनाने (कार्बन उत्सर्जन के बराबर उसमें कमी लाने के उपाय) के लिये समयबद्ध तरीके से सभी डीजल जनरेटरों को हटाने की जरूरत है।

 

आधिकारिक प्रवक्ता के अनुसार यहां बिजली विकास विभाग (पीडीडी) की मौजूदा और भविष्य की परियोजनाओं पर बैठक के दौरान उन्होंने यह बात कही। बैठक में विद्युत सचिव रविंदर डांगी, मुख्य अभियंता (वितरण) गुलाम अहमद मीर और अधीक्षण अभियंता पीडीडी त्सेवांग पलजोर शामिल थे।

 

बैठक में विद्युत सचिव ने लेह शहर में कम वोल्टेज की समस्या के समाधान के लिए नए ट्रांसफार्मर की स्थापना, स्मार्ट मीटर प्रणाली की शुरूआत समेत अन्य परियोजनाओं के बारे में जानकारी दी।

 

प्रवक्ता ने कहा कि बैठक में जांस्कर में पांच मेगावाट क्षमता सौर ऊर्जा संयंत्र सहित विभिन्न बिजली कंपनियों द्वारा विकसित की परियोजनाओं के विकास पर भी चर्चा हुई। सौर ऊर्जा परियोजना के लिये विस्तृत परियोजना रिपोर्ट पर काम जारी है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Recommended News

Related News